Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर...

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर 2 लाख लोग, नोटबंदी के बाद जमा किए थे पैसे

आयकर विभाग उन लोगों को नोटिस भेज रहा है जिन्होंने मोटी रकम तो जमा कराई है लेकिन टैक्स रिटर्न नहीं भरा है और साथ में आयकर विभाग की अपील को भी नजरंदाज किया है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 22 Jan 2018, 10:46:48 IST

नई दिल्ली। नोटबंदी के दौरान अपने खाते में ज्यादा पैसा जमा कराने वाले लोग एक बार फिर से इनकम टैक्स विभाग के रडार पर हैं। अंग्रेजी समचार पत्र टीओआई की खबर के मुताबिक आयकर विभाग ने ऐसे 2 लाख लोगों को नोटिस भेजा है जिन्होंने नोटबंदी के बाद पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों में अपने खातों में 20 लाख रुपए या इससे ज्यादा की रकम जमा कराई है।

खबर के मुताबिक आयकर विभाग उन लोगों को नोटिस भेज रहा है जिन्होंने मोटी रकम तो जमा कराई है लेकिन टैक्स रिटर्न नहीं भरा है और साथ में आयकर विभाग की अपील को भी नजरंदाज किया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पहले ही इस तरह के सभी लोगों को काफी वक्त दे चुका है और अब सबसे रिटर्न भराने के लिए फिर से नोटिस जारी किया है। अगर पैसा जमा कराने वाले लोग अपनी कमाई को लेकर सही जानकारी नहीं देते हैं तो हो सकता है 2017-18 के खत्म होने से पहले आयकर विभाग इस तरह के सभी लोगों के खिलाफ कालेधन के कानून के तहत कार्रवाई करे।

खबर के मुताबिक आयकर विभाग ऐसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की योजना बना रहा है जिनकी टैक्स रिटर्न की जानकारी उनकी कमाई से मेल नहीं खा रही है। आयकर विभाग इस तरह के सभी लोगों से टैक्स की रिकवरी की योजना भी बना रहा है।

सरकार ने 18 लाख संदेहस्पद डिपॉजिट की जांच की थी जिन्होंने नोटबंदी के बाद अपने खातों में 5 लाख रुपए या इससे ज्यादा की रकम जमा कराई थी। इन 18 लाख में से करीब 12 लाख लोगों को इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए पहचाना जा चुका है

More From Business