Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बजट 2019
  4. Budget 2018: मोदी सरकार ने किसानों...

Budget 2018: मोदी सरकार ने किसानों और गरीबों के लिए किए बड़े ऐलान, 8 करोड़ गरीब महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त गैस कनेक्‍शन

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को बजट में गरीबों और किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्‍होंने कहा कि उज्‍जवला योजना की लोकप्रियता को दखते हुए सरकार 8 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य रखा है।

Manish Mishra
Written by: Manish Mishra 01 Feb 2018, 14:33:45 IST

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को बजट में गरीबों और किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्‍होंने अपने बजट भाषण में कहा कि उज्‍जवला योजना की लोकप्रियता को दखते हुए सरकार 8 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य रखा है। इसके अलावा, जेटली ने कहा कि बिजली की समस्‍या से निपटने के लिए प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत 16,000 करोड़ रुपए की लागत से 4 करोड़ परिवारों तक बिजली पहुंचाई जाएगी।

2022 तक हर गरीब को मिलेगा घर

वित्त मंत्री ने अपने बजट में आवास को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य 2022 तक हर गरीब को घर देने उपलब्‍ध कराने का है। उन्होंने बताया कि इसके तहत उनकी सरकार ने शहरी क्षेत्रों में 37 लाख मकान बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है।

किसानों को मिला ये तोहफा

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया है कि 2018-19 का  बजट किसानों के हक का बजट होगा। उन्होंने अपने बजट भाषण की शुरुआत में ही कह दिया है कि खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य को फसल उत्पादन की लागत से डेढ़ गुना बढ़ाया जाएगा। खरीफ सीजन में सबसे ज्यादा धान, मक्का, सोयाबीन, कपास, बाजरा, रागी, तुअर, उड़द और मूंग का उत्पादन होता है। इन सभी फसलों के समर्थन मूल्य में आने वाले समय में जोरदार बढ़ोतरी हो सकती है।

फिलहाल सामान्य धान का समर्थन मूल्य 1550 रुपए, ए ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 1590 रुपए, मीडियम स्टेपल कपास का समर्थन मूल्य 4020 रुपए, लॉन्ग स्टेपल कपास का समर्थन मूल्य 4320 रुपए, मक्का का समर्थन मूल्य 1425 रुपए, तुअर का समर्थन मूल्य 5450 रुपए, उड़द का MSP 5400 रुपए,मूंग का MSP 5575 रुपए, बाजरा का MSP 1425 रुपए और रागी का MSP 1900 रुपए प्रति क्विंटल है। इन सभी फसलों के समर्थन मूल्य में आने वाले दिनों में जोरदार बढ़ोतरी हो सकती है।

इसके अलावा, नए वित्त वर्ष में सरकार ने 2 करोड़ शौचालय बनाने का ऐलान किया है। साथ ही खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के लिए आवंटन राशि को दोगुना करने की बात भी कही। किसानों के लिए बड़ी योजना का ऐलान करते हुए जेटली ने कहा कि कृषि उत्पादों के निर्यात को 100 अरब डॉलर के स्तर तक पहुंचाने का लक्ष्य भी उनकी सरकार ने रखा है।

Web Title: Budget 2018: मोदी सरकार ने किसानों और गरीबों के लिए किए बड़े ऐलान, 8 करोड़ गरीब महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त गैस कनेक्‍शन