Live TV
GO
Hindi News पैसा बजट 2019 GST के तहत जल्द मिल सकती...

GST के तहत जल्द मिल सकती है बड़ी राहत, घर खरीदना होगा सस्‍ता

गोयल ने कहा कि दैनिक उपयोग की अधिकतर वस्तुएं 0 से 5 प्रतिशत टैक्स स्लैब में हैं।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 01 Feb 2019, 12:57:37 IST

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अंतरिम बजट 2019-20 पेश करते हुए कहा कि GST की दरें लगातार घट रही है, अबतक उपभोक्ताओं को 80 हजार करोड़ रुपए की राहत दी जा चुकी है।

गोयल ने कहा कि दैनिक उपयोग की अधिकतर वस्तुएं 0 से 5 प्रतिशत टैक्‍स स्‍लैब में हैं। घर घरीदने वालों को GST के तहत राहत देने के लिए मंत्रियों की समिति का गठन किया गया है, जो घर खरीदारों को ब्‍याज भुगतान पर राहत देने के उपायों पर विचार कर रही है। गोयल ने कहा कि समिति की सिफारिशों के बाद घर खरीदने वालों के लिए जीएसटी को घटाया जा सकता है।

गोयल ने कहा कि 5 करोड़ से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों को मासिक की जगह तिमाही रिटर्न भरने की अनुमति देने पर सरकार विचार कर रही है। उन्‍होंने कहा कि 90 प्रतिशत GST करदाता 5 करोड़ से कम टर्नओवर वाले हैं।

चालू वित्त वर्ष के दौरान औसत मासिक जीएसटी संग्रह 97,100 करोड़ रुपए रहा, जबकि 2017-18 में यह 89,700 करोड़ रुपए था। जनवरी 2019 में जीएसटी संग्रह एक लाख तीन हजार करोड़ रुपए के आसपास रहने का अनुमान

गोयल ने बताया कि सरकार के कालाधन रोधी उपायों और कदमों से 1,30,000 करोड़ रुपए का काला धन पकड़ा गया है। नोटबंदी के बाद एक करोड़ से अधिक लोगों ने पहली बार रिटर्न भरा है। नोटबंदी से कर आधार बढ़ा है।

Web Title: GST burden on home buyers to reduce; Group of Ministers looking into the issue | GST के तहत जल्द मिल सकती है बड़ी राहत, घर खरीदना होगा सस्‍ता