Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बजट 2018
  4. Budget 2018: युवाओं के लिए कई...

Budget 2018: युवाओं के लिए कई घोषणाएं, स्कॉलरशिप से लेकर नए मेडिकल कॉलेज

नेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम को तहत 50 लाख युवाओं को ट्रेनिंग और स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया गया है। स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह अब डिजिटल बोर्ड लाने की बात भी कही गई है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 02 Feb 2018, 14:25:56 IST

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तत मंत्री अरुण जेटली ने बजट में देश के हर आयू वर्ग तक फायदा पहुंचाने की कोशिश की है। मध्यम वर्ग के साथ महिलाओं और वरिष्ठ नागरियों के लिए तो कई ऐलान हुई हैं लेकिन साथ में युवाओं के लिए भी घोषणाएं की गई हैं। युवाओं के लिए स्कॉलरशिप से लेकर मेडिकल कॉलेज और तथा रिसर्च फेलोसिप जैसी योजनाओं घोषित की गई हैं।

​​ 

बजट में नेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम को तहत 50 लाख युवाओं को ट्रेनिंग और स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया गया है। स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह अब डिजिटल बोर्ड लाने की बात भी कही गई है। उच्च शिक्षा के लिए प्रधानमंत्री रिसर्च फैलोसिप स्कीम के तहत देशभर से 1000 बीटेक छात्रों को चुने जाने का प्रावधान है, इन छात्रों को भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान और भारतीय विज्ञान संस्थान जैसी जगहों से पीएचडी के लिए सुविधाएं और पैसा मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा अध्यापकों के लिए इंटिग्रेटिड बीएड प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, सेवारत अध्यापकों के लिए यह सुविधा होगी।

Web Title: Budget 2018: युवाओं के लिए कई घोषणाएं, स्कॉलरशिप से लेकर नए मेडिकल कॉलेज