Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो पिआजिओ ने पेश किया इलेक्ट्रिक स्‍कूटर...

पिआजिओ ने पेश किया इलेक्ट्रिक स्‍कूटर वेस्‍पा इलैक्ट्रिका, आवाज से होता है ऑपरेट

इटली की कंपनी पिआजिओ ने भी अपना कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा पेश किया है। कंपनी के इस स्‍कूटर का नाम है इलैट्रिका।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 10 Feb 2018, 16:11:09 IST

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली के निकट ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्‍सपो में जहां इस साल इलेक्ट्रिक स्‍कूटरों की धूम पूरे शबाब पर है। हर कंपनी अपने इलेक्ट्रिक प्रोडक्‍ट पेश कर रही है। इसी बीच इटली की कंपनी पिआजिओ ने भी अपना कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा पेश किया है। कंपनी के इस स्‍कूटर का नाम है इलैट्रिका। कंपनी ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि भारत में इसे कब लॉन्‍च किया जाएगा। माना जा रहा है कि यूरोप में इस साल के अंत तक इसकी बिक्री शुरू कर दी जाए। वेस्‍पा ने इस स्‍कूटर में दमदार बैटरी दी है। जो कि एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 100 किलोमीटर का सफर तय करता है। स्‍कूटर की बैटरी को चार्ज करने में मात्र 4 घंटे का वक्‍त लगता है। इसमें डिटैचेबल बैटरी दी गई है, ऐसे में आप इसे चार्जिंग पॉइंट पर या फिर घर पर भी चार्ज कर सकते हैं।

Vespa

इस स्‍कूटर में मल्टीमीडिया सिस्टम दिया गया है जिसकी मदद से स्कूटर के साथ स्मार्टफोन और ब्ल्यूटूथ हैंडसेट को जोड़ा जा सकता है। इसमें 4.3-इंच का टीएफटी स्‍क्रीन है, जिसमें कॉल और मैसेज आने पर अलर्ट, स्पीड और बची हुई बैटरी की जानकारी दिखाई देती है। चालक मोबाइल के जरिए वॉइस कमांड देकर भी इसे ऑपरेट कर सकता है।  

Vespa

पिआजिओ के अनुसार वेस्पा इलैट्रिका की मोटर 2.7 बीएचपी की जबर्दस्‍त पावर जनरेट करती है। वहीं इसकी अधिकतम पावर 5.4 बीएचपी की है। कंपनी ने वेस्पा इलैट्रिका में लीथियम आयन बैटरी दी है, जिसका वजन काफी कम है। यह बैटरी 1000 बार चार्ज की जा सकती है। किलोमीटर की बात करें तो एक बैटरी की उम्र 50,000 से 70,000 किलोमीटर के बीच है।

More From Auto