Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. TVS ने ऑटो एक्‍सपो में पेश...

TVS ने ऑटो एक्‍सपो में पेश की इथेनॉल से चलने वाली बाइक, जल्‍द होगी लॉन्‍च

ऑटो एक्‍सपो के दौरान भारतीय दोपहिया कंपनी टीवीएस मोटर्स एक खास बाइक लेकर आई है। जो कि पेट्रोल या बैटरी से नहीं बल्कि धान या गेहूं के भूसे से तैयार इथेनॉल से चलेगी।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 14 Feb 2018, 13:51:01 IST

नई दिल्‍ली। वाहन निर्माता कंपनी फ्यूल और इंजन को लेकर नए प्रयोग कर रही हैं। इसी बीच ऑटो एक्‍सपो के दौरान भारतीय दोपहिया कंपनी टीवीएस मोटर्स एक खास बाइक लेकर आई है। जो कि पेट्रोल या बैटरी से नहीं बल्कि धान या गेहूं के भूसे से तैयार इथेनॉल से चलेगी।

कंपनी ने यह बाइक अपनी मौजूदा बाइक अपाचे आरटीआर 200 4वी एफआई पर तैयार की है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार प्रदूषण मुक्‍त एवं वैकल्पिक ईंधन के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है। टीवीएस की कोशिश इसी दिशा में एक कदम है। आपको बता दें कि 1 टन चावल की भुसी से 280 लीटर इथेनॉल तैयार कर सकते हैं। वहीं मौजूदा पेट्रोल के मुकाबले इसकी कीमत भी आधी पड़ती है।

कंपनी ने फिलहाल इसे लॉन्‍च करने की घोषणा नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि सरकार द्वारा नियम तय करने के बाद टीवीएस इसे लॉन्‍च करने पर विचार कर सकती है। इंजन की बात करें तो टीवीएस ने इथेनॉल से चलने वाली बाइक में 200 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है। यह इंजन 8500 आरपीएम पर 20.7 बीएचपी की पावर और 7000 आरपीएम पर 18.1 न्‍यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें ट्विन-स्प्रे-ट्विन-पोर्ट सिस्टम वाला इलैक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजैक्शन जो तेज़ रफ्तार पकड़ने में इस बाइक की मदद करता है। इसकी टॉप स्पीड 129 किमी/घंटा है।

Web Title: TVS ने ऑटो एक्‍सपो में पेश की इथेनॉल से चलने वाली बाइक, जल्‍द होगी लॉन्‍च