Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टोयोटा की नई Innova क्रिस्‍टा 2...

टोयोटा की नई Innova क्रिस्‍टा 2 मई को होगी भारत में लॉन्‍च

टोयोटा की सबसे लोकप्रिय एमयूवी Innova के नए वर्जन का इंतजार अब खत्‍म होने जा रहा है। कंपनी 2 मई को नई इनोवा क्रिस्‍टा को भारतीय बाजार में लॉन्‍च करेगी।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 29 Apr 2016, 12:22:13 IST

नई दिल्‍ली। टोयोटा की सबसे लोकप्रिय एमयूवी(मल्‍टी यूटिलिटी व्‍हीकल) Innova के नए वर्जन का इंतजार अब खत्‍म होने जा रहा है। कंपनी 2 मई को नई इनोवा क्रिस्‍टा को भारतीय बाजार में लॉन्‍च करेगी। कंपनी ने इस कार को इसी साल फरवरी में हुए ऑटो एक्‍सपो 2016 में प्रदर्शित कर चुकी है। कंपनी ने नई इनोवा में कई बाहरी एवं अंदरूनी बदलाव किए हैं। टोयोटा का मानना है कि Innova का ये नया अवतार अपनी स्टाइलिंग और फीचर्स के लिए जाना जाएगा। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि इसकी अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

इन बदलावों के साथ बाजार में आएगी नई इनोवा

नई Innova को कंपनी ने एकदम आधुनिक टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी के मुताबिक पिछले मॉडल की तुलना में नई इनोवा हल्‍की होगी। लेकिन आकार की बात की जाए तो पिछले मॉडल की तुलना में नई इनोवा 180mm ज्यादा लंबी, 60mm ज्यादा चौड़ी और 45mm ज्यादा ऊंची है। हालांकि गाड़ी का व्हीलबेस 2750mm ही है। इस नई इनोवा को कई नए फीचर्स से भी लैस किया गया है। एक्सटीरियर की बात करें तो Innova  में बड़ा फ्रंट ग्रिल, डुअल-क्रोम स्लैट, प्रोजेक्टर यूनिट के साथ स्टाइलिश हेडलैंप, 5-स्पोक एलॉय व्हील, इलेक्ट्रॉनिक ओआरवीएम (ORVM) और एलईडी टेल लैंप जैसे फीचर्स लगाए गए हैं।

Innova @ Auto Expo

Innova @ Auto Expo

Innova @ Auto Expo

Innova @ Auto Expo

Innova @ Auto Expo

Innova @ Auto Expo

इंटीरियर में भी हैं कई खास बदलाव

एक्‍सटीरियर के अलावा Innova में प्रीमियम लेदर इंटीरियर, एंबिएंट लाइटिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल पावर विंडो, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, यूएसबी, ऑक्स-इन जैसे फीचर्स शामिल हैं। साथ ही न्यू-जेनेरेशन इनोवा को डुअल-फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में 2.4-लीटर जीडी डीज़ल इंजन लगाया गया है जो 147 बीएचपी का पावर और मैनुअल में 343Nm का टॉर्क देता है। गाड़ी को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

दुनि‍याभर से 29 लाख कारों को रिकॉल करेगी टोयोटा, सीटबेल्ट में खामी से लोगों को खतरा

टोयोटा बनी दुनिया की टॉप कार कंपनी, 2015 में बेची 1.01 करोड़ गाड़ियां

Web Title: टोयोटा की Innova क्रिस्‍टा 2 मई को होगी भारत में लॉन्‍च