Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो टोयोटा-सुजुकी के बीच भागीदारी होगी और...

टोयोटा-सुजुकी के बीच भागीदारी होगी और मजबूत, 2022 से टोयोटा के प्‍लांट में होगा विटारा ब्रेजा का निर्माण

मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए करार के तहत कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को 2022 से टोयोटा के भारतीय संयंत्र में बनाया जाएगा।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 20 Mar 2019, 19:00:18 IST

नई दिल्ली। जापान की वाहन निर्माता कंपनियों टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने बुधवार को आपसी तालमेल को मजबूत करने की घोषणा की है। इसके तहत सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को 2022 से टोयोटा के भारतीय संयंत्र में बनाया जाएगा। 

दोनों कंपनियों ने भागीदारी को भारत के बाहर यूरोप और अफ्रीका तक विस्तार देने पर सहमति भी जताई है। नई पहल के तहत सुजुकी भारत में टोयोटा को सेडान सियाज और एमपीवी अर्टिगा की आपूर्ति करेगी। इससे पहले प्रीमियम हैचबैक बलेनो और कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की आपूर्ति को लेकर पहले ही सहमति बन चुकी है। 

दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा कि सुजुकी भारत में तैयार बलेनो, विटारा ब्रेजा, सियाज ओर अर्टिगा की आपूर्ति टोयोटा को अफ्रीकी बाजारों में भी करेगी। टोयोटा भागीदारी के तहत सुजुकी को भारत में अपनी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी एचईवी सिस्टम, इंजन और बैटरी की स्थानीय खरीद के जरिये मुहैया कराएगी। इसके अलावा टोयोटा वैश्विक बाजारों में सुजुकी को टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम की भी आपूर्ति करेगी। 

भारत केंद्रित गठजोड़ के बारे में दोनों कंपनियों ने कहा कि भागीदारी प्रौद्योगिकी विकास और उत्पादन में एक-दूसरे की क्षमता के इस्तेमाल पर केंद्रित होगा। कार्यक्रम के तहत सुजुकी की एसयूवी विटारा ब्रेजा का उत्पादन 2022 से टोयोटा के भारतीय संयंत्र में किया जाएगा। 

टोयोटा के अध्यक्ष अकियो तोयोदा ने इस बारे में कहा कि नए करार के जरिये हम न सिर्फ भारत और यूरोप में बल्कि पूरी दुनिया में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी के व्यापक इस्तेमाल पर ध्यान देंगे।  सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के चेयरमैन ओसामु सुजुकी ने कहा कि पिछले साल मई में तालमेल की घोषणा करने के बाद दोनों पक्षों ने इस सफलता को वैश्विक स्तर पर ले जाना तय किया। उन्होंने कहा कि मैंने तब से भागीदारी में प्रगति देखी है और अफ्रीका एवं यूरोप समेत वैश्विक स्तर पर भागीदारी की घोषणा करते हुए मैं उत्साहित हूं।  

More From Auto