Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो सुजुकी और टोयोटा ने मिलाया हाथ,...

सुजुकी और टोयोटा ने मिलाया हाथ, भारत में सप्लाई करेंगी एक दूसरे की गाड़ियां

सुजुकी की तरफ से टोयोटा को बलेनो और विटारा ब्रेजा मॉडल की सप्लाई की जाएगी जबकि टोयोटा की तरफ से सुजुकी को कोरोला मॉडल की सप्लाई होगी

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 29 Mar 2018, 12:59:37 IST

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी टोयोटा मोटर्स ने भारत में सबसे बड़ी कार कंपनी की पेरेंट सुजुकी मोटर्स के साथ करार किया है, मारुति की तरफ से शेयर बाजार में दी गई जानकारी के मुताबिक दोनो कंपनियां भारत बाजार में अपने-अपने सेल्स नेटवर्क के जरिए एक दूसरे की गाड़ियों की सप्लाई करेंगी।

मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक सुजुकी की तरफ से टोयोटा को बलेनो और विटारा ब्रेजा मॉडल की सप्लाई की जाएगी जबकि टोयोटा की तरफ से सुजुकी को कोरोला मॉडल की सप्लाई होगी। हालांकि यह सप्लाई कब शुरू होगी, कितनी गाड़ियों की सप्लाई होगी और गाड़ियों की प्राइसिंग क्या रहेगी इसके बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है।

इससे पहले टोयोटा और सुजुकी ने नंबर 2017 में घोषणा की थी कि दोनो कंपनियां मिलकर भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तैयार करने की दिशा में काम करेंगी, 2020 तक इन गाड़ियों को तैयार किया जाएगा।

दुनियाभर में टोयोटा सबसे बड़ा कार ब्रांड है, कार के वैश्विक बाजार में इसकी हिस्सेदारी करीब 9 प्रतिशत है, जबकि सुजुकि सिर्फ 1.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 17वें नंबर पर है जबकि सुजुकि की सहायक सबसे बड़ी भारतीय कार कंपनी मारुति 1.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 14वें स्थान पर है।

Web Title: सुजुकी और टोयोटा ने मिलाया हाथ, भारत में सप्लाई करेंगी एक दूसरे की गाड़ियां

More From Auto