Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टॉर्क मोटरसाइकिल साल के अंत तक...

टॉर्क मोटरसाइकिल साल के अंत तक पेश करेगी भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक

कार और स्कूटर के बाद भारत में इलेक्ट्रिक बाइक सड़कों पर उतारने की तैयारी चल रही है। टॉर्क मोटरसाइकिल 2016 के अंत तक भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक पेश करेगी।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 22 Apr 2016, 9:54:07 IST

नई दिल्ली। कार और स्कूटर के बाद भारत में इलेक्ट्रिक बाइक सड़कों पर उतारने की तैयारी चल रही है। टॉर्क मोटरसाइकिल 2016 के अंत तक भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक पेश करेगी। पुणे स्थित ये स्टार्टअप T6X नाम के इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने पर काम कर रही है, जो भारत की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी।

एक बार चार्ज करने पर चलेगी 100 किलोमीटर

टॉर्क ने दावा किया है कि T6X एक बार चार्ज करने पर करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक में क्लाउड कनेक्टिविटी, फोन चार्जिंग और जीपीएस जैसी सुविधा भी दी जाएगी। बाइक में लगा ऑल-डिजिटल डिस्प्ले यूनिट राइडर को जरूरत की सारी जानकारी देगा। क्लाउड कनेक्टिविटी फीचर की मदद से नजदीकी चार्जिंग स्टेशन का पता लगाया जा सकता है। कंपनी इस बाइक के प्रोटोटाइप मॉडल और सर्टिफिकेशन पर काम कर रही है। बीते दिनों इस स्कूटर का स्केच भी जारी किया गया था जिससे पता चलता है कि कंपनी इस बाइक को तैयार करने पर तेजी से काम कर रही है।

तस्वीरों में देखिए पहली इलेक्ट्रिक बाइक

India's First Electric Motorcycle

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

2017 के पहली छमाही में शुरू होगा उत्पादन

कंपनी का कहना है कि सरकार की मदद मिले तो जल्द ही ये बाइक भारतीय सड़कों पर भागती नजर आएगी। अगर सब कुछ कंपनी की तैयारियों के हिसाब से ठीक रहता है तो टॉर्क T6X को साल के अंत तक पेश किया जा सकता है। लेकिन, कंपनी इसका प्रोडक्शन 2017 के पहली छमाही में शुरू करेगी। गौरतलब है कि हाल ही में बैंगलुरु के एथर एनर्जी नाम की कंपनी ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को लोगों के सामने पेश किया था। ये स्कूटर जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी।

Web Title: टॉर्क साल के अंत तक पेश करेगी भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक