Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये हैं भारतीय सड़कों पर मौजूद...

ये हैं भारतीय सड़कों पर मौजूद 50,000 रुपए से सस्‍ती बाइक्‍स

बाइक्‍स का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में जो शब्‍द आता है वह है रफ्तार। लेकिन भारत में शानदार माइलेज और कम कीमत के चलते बाइक को पसंद किया जाता है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 20 Apr 2016, 7:57:37 IST

नई दिल्‍ली। बाइक्‍स का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में जो शब्‍द आता है वह है रफ्तार। लेकिन भारत में रफ्तार से ज्‍यादा शानदार माइलेज और कम कीमत के चलते सबसे ज्‍यादा बाइक को पसंद किया जाता है। कंपनियां भी लोगों की इसी पसंद को ध्‍यान में रखते हुए ज्‍यादा से ज्‍यादा माइलेज देने वाली बाइक्‍स लॉन्‍च कर रही हैं। यहां कंपनियां का फोकस ज्‍यादा माइलेज और कम से कम कीमत पर है। 2016 में भी लगभग सभी बड़ी बाइक निर्माता कंपनियों ने कम्‍यूटर सेगमेंट में कई मॉडल्‍स लॉन्‍च किए हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम इस साल लॉन्‍च हुईं इन्‍हीं बाइक्‍स में से 5 ऐसी मोटरसाइकिल लेकर आया है, जो शानदार माइलेज तो देती हैं लेकिन इनकी कीमत 50,000 रुपए से कम है।

टीवीएस विक्‍टर 110 सीसी

टू-व्‍हीलर कंपनी TVS मोटर्स ने मंगलवार को ही अपनी नई मोटरसाइकिल विक्टर 110 सीसी को दिल्ली में लॉन्च किया है। टीवीएस ने इस साल की शुरूआत में विक्‍टर के इस नए संस्‍करण को पेश किया था। दिल्ली में इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 49,490 रुपये से शुरू हो रही है। टीवीएस विक्टर में 110सीसी सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 9.4 बीएचपी का पावर और 9.4Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। टीवीएस विक्टर को सिंगल क्रेडल ट्यूबलर फ्रेम पर तैयार किया गया है। बाइक का व्हीलबेस 1260mm और ग्राउंड क्लियरेंस 175mm का है।

तस्वीरों में देखिए 50 हजार रुपए से कम कीमत की बाइक्स

bikes under 50,000 rs

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यामाहा सेल्‍यूटो आरएक्‍स

जापान की दिग्‍गज बाइक कंपनी इंडिया Yamaha  ने इसी महीने भारत में अपनी नई एंट्री लेवल बाइक सेल्‍यूटो आरएक्स लॉन्‍च की है। सैल्यूटो आरएक्स की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 46,400 रुपये रखी गई है। Yamaha सैल्यूटो आरएक्स 82 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। Yamaha की यह बाइक एसओएचसी, 110 सीसी, 2-वॉल्व सिंगल सिलिंडर इंजन से लैस है। अत्याधुनिक एंट्री लेवल बाइक सैल्यूटो आरएक्स सिर्फ 98 किलोग्राम वजन बाजार में उतरी है। ब्लू कोर थीम पर आधारित इसका नया इंजन कम्पनी द्वारा इससे पहले बाजार में उतारे जा चुके 110 सीसी मॉडलों के मुकाबले में अधिक कॉम्पैक्ट कम्बशन चैम्बर वाला है। इससे पहले अभी कंपनी ने डिक्‍स ब्रेक के साथ एक बाइक लॉन्‍च की थी। इस बाइक में 125 सीसी का इंजन दिया गया था।

होंडा नियो

होंडा ने कम्‍यूटर बाइक सेगमेंट में अपनी बाइक होंडा नियो का नया अपडेटेड वर्जन पेश किया है। दिल्ली में Honda ड्रीम नियो की एक्स-शोरूम कीमत 49,070 रुपए रखी गई है। होंडा ड्रीम नियो में 109.2सीसी सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 8.25 बीएचपी का पावर और 8.6Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को होंडा इको टेक्नोलॉजी (HET) से लैस किया गया है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 74 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।

सुजुकी हयाते

बाइक निर्माता कंपनी ने भी इस सेगमेंट में अपनी मौजूदगी स्‍थापित करने के लिए हयाते बाइक लॉन्‍च की है। इसकी दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 41,503 रुपए है। कंपनी ने यह बाइक 112 सीसी इं‍जन के साथ पेश की है। यह इंजन 8.3 बीएचपी की शानदार पावर जेनेरेट करता है। लंबे सफर को ध्‍यान में रखते हुए इसमें 10.5 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है।

हीरो एचएफ डीलक्‍स

हीरो मोटोकॉर्प की एंट्री सेगमेंट में यह दूसरी सबसे सस्‍ती बाइक है। इस 100 सीसी सेगमेंट वाली बाइक एचएफ डीलक्‍स की दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 43,100 रुपए है। सबसे अधिक बिकने वाली बाइकों में तीसरा नम्बर आता है हीरो मोटोकॉर्प की कीएचएफ डीलक्स का, जिसमें 97.2 सीसी, एयर कूल्ड, फोर स्ट्रोक इंजन लगा है। इसका पावर व टॉर्क आउटपुट हीरो स्पलेण्डर और पैशन की तरह एक समान रखा गया है। इसमें साइड स्टैंड इंडिकेटर, इजी इलेक्ट्रोनिक स्टार्ट व मेंटेनेंस फ्री बैटरी लगाई गई है, जो इसका कम्फर्ट लेवल बढ़ाती है।

पर्फोर्मेंस के साथ कीमत में भी बेमिसाल, ये हैं भारतीय सड़कों पर सबसे सस्‍ती बाइक्‍स

Power Game: पावर, कंफर्ट के साथ बेमिसाल माइलेज, ये हैं भारतीय सड़कों पर 150cc की तेजतर्रार 6 बाइक

Web Title: भारतीय सड़कों पर मौजूद 50,000 रुपए से सस्‍ती बाइक्‍स