Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो 2018 में लॉन्‍च होंगी ये शानदार...

2018 में लॉन्‍च होंगी ये शानदार मोटरसाइकिलें, रॉयल एन्‍फील्‍ड से होगा सीधा मुकाबला

नए साल की शुरुआत के साथ ही भारत के बाइक प्रेमियों के बीच नई लॉन्च होने वाली मोटरसाइकिलों की तलाश भी शुरू हो चुकी है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 04 Jan 2018, 14:26:50 IST

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत के साथ ही भारत के बाइक प्रेमियों के बीच नई लॉन्च होने वाली मोटरसाइकिलों की तलाश भी शुरू हो चुकी है। खास बात यह भी है कि इस साल भारत में ऑटो एक्सपो भी आयोजित होने वाला है। ऐसे में यह तो तय है कि इस साल धड़ा-धड़ नई बाइक के लॉन्च होने का सिलसिला जारी रहेगा। पिछले साल के रुझान को देखें तो इस साल मॉडर्न एवं क्लासिक स्टाइल वाली मोटर साइकिलों की धूम रहेगी। फिलहाल यहां पर रॉयल एन्फील्ड का वर्चस्व है। लेकिन इस साल इस सेगमेंट में कई विदेशी कंपनियां भी अपने हाथ आजमाते दिखेंगी। आइए हम बताते हैं ऐसी 5 मोटरसाइकिलों के बारे में जो इस साल भारतीय सड़कों पर दिखाई दे सकती हैं।

रॉयल एनफील्ड इंटसैप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल GT650

देश में यदि किसी से क्‍लासिक बाइक का नाम लेने को कहा जाए तो पहली जुबान पर रॉयल एन्‍फील्‍ड का नाम ही आता है। कंपनी भी इस साल ग्राहकों को किसी भी प्रकार से निराश नहीं करने वाली है। इस साल कंपनी 2 दमदार बाइक्‍स लॉन्‍च करने जा रही है। इसकी एक झलक कंपनी ने पिछले साल ही दिखा दी थी। कंपनी इस साल भारत में रॉयल एनफील्ड इंटसैप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल GT650 लॉन्‍च करने जा रही है। इन दोनों ही मोटरसाइकिलों में 648cc का फ्यूल-इंजैक्टेड, पैरेलल-ट्विन इंजन दिया गया है। यह काफी दमदार इंजन है जो कि 7100 आरपीएम पर 47 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 4000 आरपीएम पर 52 न्‍यूटन मीटर का है। यह बाइक 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसमें स्टैंडर्ड डुअल-चैनल एबीएस सिस्‍टम भी दिया गया है। प्रमुख अंतर की बात करें तो रॉयल एनफील्ड इंटरसैप्टर जहां रेट्रो क्लासिक स्ट्रीट बाइक है, वहीं कॉन्टिनेंटल जीटी कैफे रेसर बाइक है।

Bike

ट्रायम्फ बोनेविल स्पीडमास्टर

ट्रायंफ की बाइक 2016 के ऑटो एक्‍सपो के बाद से सड़कों पर धूम मचा रही है। इस बाइक के 2018 एडिशन से भी यही उम्‍मीद की जा रही है। कंपनी इस साल भारत में अपनी दमदार स्‍पीडमास्‍टर बाइक लॉन्‍च करने वाली है। इस बाइक को हाइवे पर लंबी दूरी तय करने के लिए लिए तैयार किया गया है। कंफर्ट के लिए इसमें 16-इंच स्पोक व्हील दिए गए हैं साथ ही इसमें 12 लीटर का फ्यूल टैंक मिलेगा। कंपनी की इस बाइक में 1200 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, पैरेलल-ट्विन इंजन मिलेगा। यह इंजन 6100 आरपीएम पर 76 बीएचपी की पावर और 4000 आरपीएम पर 106 न्‍यूटन मीटर्र का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ट्रायम्फ ने स्पीडमास्टर में एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, दो राइडिंग मोड्स और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं।

नॉर्टन कमांडो 961

Bike

पिछले साल के अंत में ही भारतीय कंपनी काइनेटिक मोटोरोयाल ने दुनिया की दिग्‍गज नॉर्टन के साथ करार किया है। इन दोनों कंपनियों की पार्टनरशिप में पहली बाइक नॉर्टन कमांडो 961 इस साल के अंत तक बाजार में आ सकती है। इस बाइक की खासियतों की बात करें तो इसमें एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजैक्टेड 961cc पैरेलल-ट्विन इंजन दिया गया है। यह इंजन 79 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 90 न्‍यूटन मीटर्र का है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। इस बाइक को डोनिंगटन पार्क फैक्ट्री में हाथों से बनाया जाता है और एक बाइक को पूरी तरह बनाने में 2 दिन का समय लगता है।  

कावासाकी Z900RS

Bike

जापानी कंपनी कावासाकी का भारत में पोर्टफोलियो काफी देती से विस्‍तृत होता जा रहा है। 2018 में कंपनी अपनी बहुप्रतीक्षित बाइक जेड900आरएस लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी की यह बाइक रेट्रो लुक के साथ बाजार में कदम रखेगी। इस बाइक में कंपनी ने 948 सीसी का इन-लाइन 4-सिलेंडर इंजन दिया है। यह इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन और स्लिप असिस्ट क्लच से लैस है। ताकत की बात करें तो यह इंजन 110 बीएसपी की पावर जेनरेट करता है, वहीं इसका टॉर्क 97 न्‍यूटन मीटर का है।

बेनेली इंपीरियाले 400

डीएसके बनेली की बाइक पिछले दो साल से बाजार में धूम मचा रही हैं। यह साल कंपनी के लिए काफी खास है, क्‍योंकि 2018 में कंपनी नई बाइक बेनेली इंपीरियाले 400 भारत में लॉन्च करने जा रही है। यह बाइक इस साल जून या जुलाई तक लॉन्‍च हो सकती है। स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो कंपनी ने इसमें 373.5 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, फ्यूल इंजैक्टेड इंजन दिया है। यह इंजन 5500 आपीएम पर 19 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका 3500 आपीएम पर इसका टॉर्क 28 न्‍यूटन मीटर का है।

More From Auto