Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. आने वाले समय में टाटा मोटर्स...

आने वाले समय में टाटा मोटर्स के 50 फीसदी पैसेंजर वाहनों में होंगे AMT, कंपनी ने बनाई ये योजना

टाटा मोटर्स यात्री वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिये ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) टेक्‍नोलॉजी अपनाने पर गौर कर रही है।

Manish Mishra
Manish Mishra 20 Aug 2017, 18:48:48 IST

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स यात्री वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिये ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) टेक्‍नोलॉजी अपनाने पर गौर कर रही है। कंपनी को उम्मीद है कि भविष्य में कम से कम आधे यात्री वाहनों में यह टेक्‍नोलॉजी होगी। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। कंपनी ने अपने लोकप्रिय हैचबैक टिआगो में AMT टेक्‍नोलॉजीपेश की है। इसके अलावा टाटा मोटर्स की अगले तीन से चार महीनों में कॉम्पैक्ट सेडान टिगोर का AMT वर्जन पेश करने की योजना है। वहीं जल्द आने वाली गाड़ी एसयूवी नेक्सन में भी इस टेक्‍नोलॉजी के उपयोग की योजना है।

यह भी पढ़ें : सरकार मान गई तो आधी कीमत में मिलेगा पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, इंडस्ट्री ने की 50% सब्सिडी की मांग

टाटा मोटर्स के मार्केटिंग चीफ (पैसेंजर वाहन कारोबार) विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि, जब हमने टिआगो के टॉप वैरिएंट में AMT संस्करण पेश किया, इस मॉडल की बिक्री में उल्लेखनीय उछाल आया। आज बुकिंग होने वाले कुल टिआगो में 15 प्रतिशत से अधिक AMT संस्करण है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों के लिये AMT को और सस्ता बनाने की दिशा में काम कर रही है। इसके तहत कंपनी की टिआगो के मिड सेगमेंट में इसके उपयोग की योजना है। श्रीवास्तव ने कहा, मिड सेगमेंट में AMT पेश किए जाने से टिआगो की बिक्री में करीब 10 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि टिआगो की बिक्री फिलहाल करीब 5,000 इकाई मासिक है।

यह भी पढ़ें : जितनी कीमत पूरे पंजाब नेशनल बैंक की है उससे ज्यादा डकार चुके हैं SBI और PNB के विलफुल डिफॉल्टर्स

यह पूछे जाने पर कि क्या टाटा मोटर्स की AMT की अन्य मॉडलों में उपयोग की योजना है, श्रीवास्तव ने कहा कि यह अगले तीन-चार महीनों में टिगोर में होगा। इसके अलावा कंपनी एसयूवी नेक्सन अगले महीने पेश करेगी। AMT युक्त मॉडल चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक आएगा। AMT टेक्‍नोलॉजी से उत्साहित श्रीवास्तव ने कहा कि ग्राहकों की आकांक्षाओं को देखते हुए टाटा मोटर्स को अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में 50 प्रतिशत में यह प्रौद्योगिकी होगी।

यह भी पढ़ें : The Week Ahead : मॉनसून की प्रगति और वैश्विक संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

बिक्री परिदृश्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उद्योग की वृद्धि चालू वित्‍त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान 7.3 प्रतिशत रही जबकि टाटा मोटर्स की वृद्धि 10.5 प्रतिशत रही। AMT वर्जन आने से हम चालू वित्‍त वर्ष में दहाई अंक में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।

Web Title: आने वाले समय में टाटा मोटर्स के 50 फीसदी पैसेंजर वाहनों में होंगे AMT