Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो टाटा मोटर्स और फोर्ड की कारें...

टाटा मोटर्स और फोर्ड की कारें पहली जनवरी से हो जाएंगी महंगी, 40,000 रुपए तक बढ़ेगी कीमत

टाटा मोटर्स और फोर्ड इंडिया अपने यात्री वाहनों की कीमत एक जनवरी 2019 से बढ़ाने जा रही हैं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 13 Dec 2018, 15:46:25 IST

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स और फोर्ड इंडिया अपने यात्री वाहनों की कीमत एक जनवरी 2019 से बढ़ाने जा रही हैं। दोनों कंपनियों ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि इनपुट लागत बढ़ने के कारण उन्‍हें यह वृद्धि मजबूरन करनी पड़ रही है।

टाटा मोटर्स अपने यात्री वाहनों की कीमत पहली जनवरी से 40,000 रुपए तक बढ़ाएगी। कंपनी के यात्री वाहन कारोबार इकाई के अध्यक्ष मयंक पारीक ने एक बयान में कहा कि बाजार के बदलते समीकरण, बढ़ती लागत और विभिन्न अन्य बाहरी आर्थिक कारणों ने हमें कीमत वृद्धि पर विचार करने के लिए मजबूर किया है। कंपनी के यात्री वाहनों की श्रेणी में छोटी कार नैनो से लेकर प्रीमियम एसयूवी हेक्सा तक आती है। इनकी दिल्ली के शोरूम में मौजूदा कीमत 2.36 लाख रुपए से 17.97 लाख रुपए तक है। जनवरी में कंपनी अपनी प्रीमियम एसयूवी हैरियर भी पेश करने वाली है। 

बयान के मुताबिक कंपनी अपने यात्री वाहनों की पूरी श्रेणी की कीमत में एक जनवरी से वृद्धि करेगी। यह वृद्धि 40,000 रुपए तक हो सकती है जो वाहन के मॉडल और शहर पर निर्भर करेगी। टाटा मोटर्स से पहले मारुति सुजुकी, टोयोटा किर्लोस्कर, बीएमडब्ल्यू, इसुजु भी जनवरी से अपने वाहनों की कीमत बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं। 

जनवरी से महंगी हो जाएंगी फोर्ड की गाड़ियां

फोर्ड इंडिया बढ़ी लागत के बोझ को कम करने के लिए जनवरी से अपने मॉडलों के दाम 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाएगी। फोर्ड इंडिया के विपणन, बिक्री एवं सेवा विभाग के कार्यकारी निदेशक विनय रैना ने बताया कि कच्चे माल की कीमतों में तेजी से लागत बढ़ने और रुपये में उतार-चढ़ाव से हम यह कदम उठा रहे हैं। कंपनी फ्रीस्टाइल (5.23 लाख रुपये से शुरू) से लेकर फोर्ड मस्‍तांग (74.62 लाख) तक की बिक्री करती है।