Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. स्‍कोडा ने की दाम बढ़ाने की...

स्‍कोडा ने की दाम बढ़ाने की घोषणा, 1 जनवरी से 2 से 3 फीसदी महंगी हो जाएंगी कारें

स्‍कोडा ने घोषणा की है कि वह 1 जनवरी से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने अपनी सभी कारों के दाम 2-3 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 25 Nov 2017, 15:54:57 IST

नई दिल्‍ली। कार खरीदने जा रहे हैं तो जल्‍दी कीजिए, क्‍योंकि 1 जनवरी 2018 से कारें महंगी होने जा रही है। इसकी शुरुआत की है चेक गणराज्‍य की कंपनी स्‍कोडा ने। कंपनी ने घोषणा की है कि वह 1 जनवरी से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने अपनी सभी कारों के दाम 2-3 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं। आपको बता दें स्कोडा फोक्सवेगन ग्रुप कंपनी है। भारत में इस कंपनी के पोर्टफोलियो में स्कोडा रैपिड, ऑक्टेविया, सुपर्ब और हाल ही में लॉन्च हुई कोडिएक एसयूवी शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक बदलती बाजार परिस्थिति और कई बाहरी इकोनॉमी फैक्टर्स के चलते कारों की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

अभी तक स्‍कोडा के अलावा किसी अन्‍य कंपनी ने दाम बढ़ाने का फैसला नहीं किया है। उम्मीद की जा रही है कि बाकी कंपनियां भी आने वाले कुछ हफ्तों में अपनी कारों की कीमतों में इज़ाफे की घोषण करेंगी। 2017 स्कोडा में कंपनी ने दो कारें लॉन्‍च की हैं। इसमें स्कोडा रैपिड आरएस और कोडिएक लॉन्च शामिल हैं। स्कोडा ने 2017 के लिए बनाई ऑक्टेविया अरएस की सभी 250 यूनिट बेच दी हैं और अब भी कंपनी के पास इस कार की बुकिंग आ रही है। कंपनी ने इसी साल में दूसरी कार स्कोडा कोडिएक लॉन्च की है जो एक फुल-साइज़ SUV है और भारत में इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, BMW X1 और मर्सडीज़-बैंज़ GLA से होने वाला है।

भारत में इस समय मौजूद स्‍कोडा की कारों की कीमत दिल्ली में 8 लाख 20 हज़ार रुपए से शुरू होकर 34 लाख 50 हज़ार रुपए तक जाती है। कंपनी की सबसे महंगी कार कोडिएक है जिसके टॉप मॉडल की कीमत 34.50 लाख रुपए है। भारत में स्कोडा ने 67 सेल्स और 66 सर्विस आउटलेट स्थापित किए हैं। स्कोडा इन कारों को फोक्सवेगन के महाराष्ट्र स्थित औरंगाबाद और चाकन प्लांट में उत्पादन किया जाता है।

Web Title: स्‍कोडा ने की दाम बढ़ाने की घोषणा