Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. शहरों में अब 70 किमी की...

शहरों में अब 70 किमी की रफ्तार से चला सकेंगे कार, हाईवे पर मिली गाड़ी तेज चलाने की मंजूरी

केंद्र सरकार ने शहरों में कार चलाने की अधिकतम स्पीड 70 किमी प्रति घंटा करने के आदेश दिए हैं। पहले शहरों में कार चलाने की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा थी।

Manish Mishra
Written by: Manish Mishra 19 Mar 2018, 11:49:15 IST

नई दिल्‍ली। अगर आपको तेज रफ्तार में कार चलाने का शौक है तो आपके लिए ये खबर काम की साबित हो सकती है। केंद्र सरकार ने शहरों में कार चलाने की अधिकतम स्पीड 70 किमी प्रति घंटा करने के आदेश दिए हैं। पहले शहरों में कार चलाने की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा थी। कार के अलावा लोडिंग वाहन और टू-व्हीलर वाहनों की अधिकतम स्पीड में भी इजाफा हुआ है। नए आदेश के अनुसार सिटी में लोडिंग वाहन 60 किमी प्रति घंटा और टू-व्हीलर 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर चलाए जा सकते हैं।

राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्पीड को कम कर सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि सड़कों पर लगे स्पीड लिमिट बोर्ड को ध्यान में रखकर अपनी गाड़ी चलाएं।

भारत में सड़कों को चार कैटैगरी में बांटा गया है। इन में दुर्घटना संभावित क्षेत्र जैसे शॉपिंग जोन, स्कूल और अस्पताल के पास स्थानीय प्रशासन स्पीड में कमी कर सकता है।

शहरों के अलावा केंद्र सरकार ने हाइवे पर कार चलाने की अधिकतम स्पीड में भी इजाफा किया है। नए आदेश के अनुसार एक्सप्रेस-वे पर 120 किमी और नेशनल हाइवे पर 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से कार चला सकते हैं। पहले एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम स्पीड 100 किमी प्रति घंटा और नेशनल हाइवे पर 80 किमी प्रति घंटा तय की हुई थी।

स्रोत : cardekho.com

Web Title: शहरों में अब 70 किमी की रफ्तार से चला सकेंगे कार, हाईवे पर मिली गाड़ी तेज चलाने की मंजूरी