Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो मारुति का अगला निशाना हैं मर्सिडीज,...

मारुति का अगला निशाना हैं मर्सिडीज, BMW और ऑडी, कंपनी ने शुरू की लग्‍जरी सेगमेंट में उतरने की तैयारी!

भारत के यात्री वाहन बाजार में 52.54 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ मारुति सुजुकी के कुछ शेयरधारक चाहते हैं कि कंपनी अब कुछ बड़ा सोचे और लग्‍जरी सेगमेंट में प्रवेश करे।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 23 Aug 2018, 19:39:54 IST

नई दिल्‍ली। भारत के यात्री वाहन बाजार में 52.54 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ मारुति सुजुकी के कुछ शेयरधारक चाहते हैं कि कंपनी अब कुछ बड़ा सोचे और लग्‍जरी सेगमेंट में प्रवेश करे। गुरुवार को आयोजित कंपनी की 37वीं वार्षिक आम सभा के दौरान एक शेयरधारक ने प्रबंधन से कहा कि अब समय आ गया है कि मारुति सुजुकी मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्‍ल्‍यू और ऑडी जैसी कंपनियों से प्रतिस्‍पर्धा करने पर विचार करे।  

इस सुझाव के पीछे तर्क यह था कि मारुति सुजुकी इंडिया यात्री वाहन सेगमेंट में पहले ही 50 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी हासिल कर चुकी है और अब समय आ गया है कि वह वैल्‍यू चेन की ओर बढ़े। इस सुझाव पर प्रतिक्रिया देते हुए मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि कंपनी का प्रयास होगा कि लग्‍जरी कार में आने वाले फीचर्स को वो अपनी किफायदी कारों में उपलब्‍ध कराएं।

उन्‍होंने कहा कि आज हमारे पास नई सियाज है, जिसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जो प्रीमियम सेक्‍टर की कार में होते हैं और इन्‍हें हमनें बहुत कम कीमत पर उपलब्‍ध कराया है। भार्गव ने आगे कहा कि याद रखें कि भारत एक ऐसा देश हैं, जहां लोग कीमतों को लेकर बहुत संवेदनशील हैं और किफायत उनके लिए महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने यह भी किया ऊंची कीमत पर कम संख्‍या में बिक्री कंपनी की रणनीति के अनुकूल नहीं है।

मारुति की ताकत बड़े स्‍तर पर अधिक संख्‍या में विनिर्माण है। उन्‍होंने कहा कि हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि कंपनी के उपभोक्‍ताओं को प्रीमियम फीचर्स नहीं मिलेंगे। हम अपनी कारों को बेहतर बनाना जारी रखेंगे और हम किस कार में अपने उपभोक्‍ताओं को क्‍या वैल्‍यू प्रदान करेंगे यह निर्णय बोर्ड को ही करने दीजिए।

चालू वित्‍त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में, मारुति सुजुकी की यात्री वाहन बाजार में हिस्‍सेदारी बढ़कर 52.54 प्रतिशत हो गई, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 50.43 प्रतिशत थी। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी ने 4,58,967 यूनिट की बिक्री की, जबकि एक साल पहले समान तिमाही में यह आंकड़ा 3,67,386 यूनिट थी।

More From Auto