Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति ने नए फीचर्स के साथ...

मारुति ने नए फीचर्स के साथ पेश की एस-क्रॉस प्रीमिया, जानिए इस स्‍पेशल एडीशन क्रासओवर कार में क्‍या है नया

अगस्‍त में धमाकेदार एंट्री के बाद मारुति सुजुकी ने अपनी पहली क्रॉसओवर कार एस-क्रॉस का स्पेशल एडिशन लॉन्च कर दिया है। इसे एस-क्रॉस प्रीमिया नाम दिया है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 16 Dec 2015, 18:28:36 IST

नई दिल्‍ली। अगस्‍त में धमाकेदार एंट्री के बाद मारुति सुजुकी ने अपनी पहली क्रॉसओवर कार एस-क्रॉस का स्पेशल एडिशन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे एस-क्रॉस प्रीमिया नाम दिया है। मारुति सुजुकी के मुताबिक कंपनी इस एस-क्रॉस प्रीमिया मॉडल की सीमित कारें बनाएगी। नई प्रीमिया को देश के सीमित शहरों में उतारा जाएगा। जानकारी के मुताबिक यह स्पेशल एडिशन दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू समेत चुनिंदा टियर-1 शहरों में उपलब्ध होगा। इसे कंपनी की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जाएगा। इसकी कीमत 8.99 लाख रूपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इंडियाटीवी पैसा की टीम अपने रीडर्स के लिए कार देखो डॉट कॉम के साथ बता रही है क्‍या खास है इस नई क्रॉसओवर में।

यह भी पढ़ें- दिसंबर में कार खरीने के फायदे कम नुकसान ज्‍यादा, ये 5 बातें सही फैसला लेने में करेंगी मदद

स्‍पेशल एडीशन के स्‍पेशल फीचर्स

स्पेशल एडिशन कार में मारुति ने कई नए फीचर्स जोड़े हैं। एस-क्रॉस प्रीमिया के प्रमुख फीचर हैं ड्यूल एयरबैग, एबीएस, अलॉय व्हील्स, फॉगलैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा और पांच इंच का गार्मिन नेविगेशन सिस्टम दिया गया है। बाकी फीचर्स वही हैं जो एस-क्रॉस के डेल्टा वर्जन में मिलते हैं। एस-क्रॉस प्रीमिया को कंपनी ने डीडीआईएस-200 इंजन वाले डेल्टा वेरिएंट पर तैयार किया है।

यह भी पढ़ें- Now GM: मारुति, हुंडई के बाद अब जनरल मोटर्स भी की दाम बढ़ाने की घोषणा, जनवरी से 2% महंगी होंगी कारें

तस्वीरों में देखिए इस कार के फीचर्स

Maruti Suzuki scross premia

Maruti Suzuki scross premia

Maruti Suzuki scross premia

Maruti Suzuki scross premia

Maruti Suzuki scross premia

Maruti Suzuki scross premia

एस-क्रॉस के डेल्‍टा वर्जन से सस्‍ती है प्रीमिया

दिलचस्प बात यह है कि स्पेशल एडिशन की कीमत मौजूदा डेल्टा वेरिएंट से कम है। डीडीआईएस-200 डीज़ल इंजन वाले डेल्टा वेरिएंट की कीमत 9.15 लाख रुपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। हालांकि इसे बाजार से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। कंपनी ने एस-क्रॉस डेल्टा-1.3 की बिक्री बढ़ाने के लिए अलग-अलग जगहों पर 50 हजार से 80 हजार तक का डिस्काउंट ऑफर भी दिया हुआ है।

दो इंजन विकल्‍प के साथ आती है एस-क्रॉस

एस-क्रॉस की बात करें तो यह दो डीज़ल इंजन विकल्पों के साथ आती है। पहला है डीडीआईएस-200। इसमें फिएट का बनाया मल्टीजेट 1.3 डीज़ल इंजन लगा है। जो 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें फाइव स्पीड गियरबॉक्स है। दूसरा विकल्प है डीडीआईएस-320 का। इसमें भी फिएट का ही बनाया हुआ 1.6 लीटर का मल्टीजेट है जो 118 बीएचपी की पावर के साथ 320 एनएम का टॉर्क देता है। इस वर्जन में सिक्स स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

Web Title: मारुति ने नए फीचर्स के साथ पेश की एस-क्रॉस प्रीमिया