Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो भारतीय बाजार में एक और दमदार...

भारतीय बाजार में एक और दमदार एसयूवी पेश करेगी महिंद्रा, नेक्‍सन और ब्रेज़ा से होगी टक्‍कर

भारत में कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए देश की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा सब 4 मीटर कैटे‍गरी में एक और नई एसयूवी लॉन्‍च करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 05 May 2018, 17:55:28 IST

नई दिल्‍ली। भारत में कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए देश की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा सब 4 मीटर कैटे‍गरी में एक और नई एसयूवी लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी फिलहाल इस कार की टेस्टिंग कर रही है। कई बार सड़कों पर इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्‍पॉट किया गया है। कंपनी ने अभी इसे एस201 कोडनेम दिया है। वैसे इस समय महिंद्रा की टीयूवी 300 और नुवोस्‍पोर्ट इसी रेंज में उपलब्‍ध है। नई एसयूवी को इसी सेगमेंट में रखा जाएगा। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला टाटा की नेक्‍सन, फोर्ड की ईकोस्‍पोर्ट और मारुति की विटारा ब्रेजा से होगा।

आपको इस एसयूवी को देखकर सैंग्‍योंग टिवोली की याद ताजा होगी। इस एसयूवी को टिवोली के प्‍लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। इसें टिवोली का ही डैशबोर्ड प्रदान किया गया है। हाल में लीक हुई तस्‍वीरों में इसके सेंट्रल कंसोल और इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर की झलक मिली है, जो कि टिवोली के जैसी ही दिखाई दे रही है। हालांकि स्‍टेयरिंग को नई स्‍टाइल के साथ पेश किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक महिंद्रा एस201 में 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिल सकता है। इसके अलावा एस201 में 4-स्पीकर्स और 2-ट्विटर्स वाला साउंड सिस्टम भी मिल सकता है। यही साउंड सिस्‍टम टिवोली में भी दिया गया था। इसके अलावा इसमें डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीटें, लैदर अपहोल्स्ट्री, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड और हीटेड बाहरी शीशे, फ्रंट पार्किंग सेंसर भी मिल सकते हैं।

वहीं इंजन स्‍पेसिफिकेशंस के बारे में अभी कुछ ज्‍यादा खुलासा तो नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि महिंद्रा की एस201 में 1.2लीटर पेट्रोल और 1.5लीटर डीजल इंजन का नया सेट लगाया जा सकता है। हालांकि कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि वह नए 1.5लीटर पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है जिसे नई एसयूवी के साथ पेश किया जा सकता है। महिंद्रा के लिए यह नया प्रोडक्‍ट गेमचेंजर हो सकता है और यह महिंद्रा केयूवी100 और महिंद्रा स्‍कॉर्पियो के बीच की खाली जगह को भरेगा। यह एसयूवी वित्‍त वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही यानि जुलाई-सितंबर के बीच लॉन्‍च हो सकती है।