Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. लॉन्‍च हुए CNG किट के साथ...

लॉन्‍च हुए CNG किट के साथ ऑटोमैटिक स्‍कूटर, प्रति किलो गैस से तय होगी 130 किमी. की दूरी

अब आप सीएनजी के साथ अपना स्‍कूटर भी चला सकते हैं। जी हां, महानगर गैस लिमिटेड ने CNG से चलने वाले दुपहिया वाहन लॉन्च किए हैं। ये किट मुंबई में उपलब्‍ध हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 04 Jan 2017, 7:09:26 IST

नई दिल्ली। कार और बस में ईंधन विकल्‍प के रूप में CNG का उपयोग अब पुरानी बात हो गई है, अब आप सीएनजी के साथ अपना स्‍कूटर भी चला सकते हैं। जी हां, महानगर गैस लिमिटेड ने CNG से चलने वाले दुपहिया वाहन लॉन्च किए हैं। फिलहाल ये किट मुंबई में उपलब्‍ध हैं।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री(स्‍वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने इन स्‍कूटर्स को लॉन्‍च किया। शुरुआती दौर में इन स्कूटर्स में इटली की कंपनी लोवाटो की भारतीय इकाई ईको फ्यूल द्वारा तैयार CNG किट लगाया जाएगा। फिलहाल इन किट्स को ITUK और लोवाटो नाम की दो कंपनियां बना रही हैं। इनके बनाए किट्स को ARAI पुणे और ICAT गुड़गांव ने अप्रूव किया है।

ये भी पढ़े: Costly Gas: दिल्‍ली में CNG 1.85 रुपए प्रति किलो हुई महंगी, PNG के दाम भी बढ़े

तस्वीरों में देखिए लड़कियों के लिए 5 बेहतरीन स्कूटर्स

5 stylish scooters for ladies-6

5 stylish scooters for ladies

Honda Dio

Suzuki Lets

TVS Zest

Yamaha Ray

Vespa

प्रति किमी. लागत सिर्फ 60 पैसे

कंपनी के मुताबिक सीएनजी किट के साथ यह स्‍कूटर 60 पैसे प्रति किलोमीटर की किफायत से चलेगा। इतना ही नहीं, यह कार्बन उत्सर्जन को भी कम करेगा। दुपहिया वाहनों के इस CNG किट में 1.2 किलो के 2 सिलिंडर्स लगे हैं। यह प्रति किलो 120 से 130 किलोमीटर का माइलेज देंगे।

इन स्‍कूटर्स में लग सकेगी सीएनजी किट

लोवाट को स्कूटर्स के 18 मॉडल्स के लिए अनुमति मिली है। इसमें होंडा एक्टिवा, एक्‍टिवा 125, डियो, हीरो माएस्‍ट्रो, डुएट, प्‍लेजर, सुजुकी स्‍विश, एक्‍सेस, लेट्स, टीवीएस वीगो, ज्‍यूपिटर, स्‍कूटी जेस्‍ट, वेस्‍पा वीएक्‍स, यामाहा फसीनो 110, यामाहा रे 110 और यामाहा अल्‍फा 110 शामिल हैं।

ये भी पढ़े: एक्‍स-शोरूम प्राइज के आधार पर न करें कार खरीदने का फैसला, घर लाने तक जुड़ जाते हैं ये जरूरी खर्चे

वारंटी पर अभी अस्‍पष्‍टता

हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि किट लगाने से स्‍कूटर निर्माता कंपनी की ओर से मिलने वाली वॉरंटी समाप्‍त होगी कि नहीं। क्‍योंकि कारों की तरह ये किट फैक्‍ट्री फिटेड नहीं हैं।

बाइक के लिए भी आएंगी सीएनजी किट

CNG से चलने वाले स्कूटर्स की श्रेणी के काफी लोकप्रिय होने की संभावना है। ऐसे में लोवाट अब दुपहिया बाइक्स के लिए भी ऐसे ही CNG किट लाने की योजना बना रहा है।

Web Title: लॉन्‍च हुए CNG किट के साथ ऑटोमैटिक स्‍कूटर