Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. वीडियो में देखिए जीप कंपास का...

वीडियो में देखिए जीप कंपास का क्रैश टेस्‍ट, जानिए दिखने में दमदार एसयूवी पास हुई या फेल

सेफ्टी से जुड़ी यूरो एनसीएपी ने जीप कंपास का क्रैश टेस्ट किया। हालांकि यह टेस्‍ट लेफ्ट हैंड ड्राइव वाली जीप कंपास का था। लेकिन इसके परिणाम काफी बेहतरीन रहे।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 07 Sep 2017, 17:22:40 IST

नई दिल्‍ली। अमेरिकी कंपनी Jeep भारत में पिछले साल कदम रख चुकी है। लेकिन कंपनी हाल ही में 15 लाख रुपए से कम कीमत में जीप कंपास को लॉन्‍च कर भारतीय बाजार में तहलका मचा दिया है। इसे एक महीने के भीतर 10,000 से ज्‍यादा बुकिंग मिल चुकी है। यह पहली मेड इन इंडिया जीप है, जिसे दुनिया भर के बाजारों में भारत से निर्यात किया जाएगा। जीप कंपास की खूबसूरती और लक्‍जरी को लेकर किसी के मन में कोई शक नहीं है। लेकिन यह कितनी सुरक्षित है, इसे खरीदने वाला हर शख्‍स यह जरूर जानना चाहेगा। यही ध्‍यान में रखते हुए कार सेफ्टी से जुड़ी यूरो एनसीएपी ने जीप कंपास का क्रैश टेस्ट किया। हालांकि यह टेस्‍ट लेफ्ट हैंड ड्राइव वाली जीप कंपास का था। लेकिन इसके परिणाम काफी बेहतरीन रहे। इस क्रैश टेस्ट में जीप कम्पस 5-स्टार मिले हैं। वयस्कों के लिए कम्पस का स्कोर 90 प्रतिशत है, बच्चों के लिए इसका स्कोर 83 प्रतिशत है और पैदल चलने वालों के लिए स्कोर 64 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया है।

यह भी पढ़ें : दुनिया के सामने आई 8वीं जेनेरेशन की रॉल्‍स रॉयस फैंटम, लक्‍जरी विमान जैसी हैं खूबियां

आपको बता दें कि जिस जीप कंपास का कैश टेस्‍ट लिया गया, वह भारत में लॉन्‍च की गई जी कंपास से अलग है। पहला अंतर लैफ्ट हैंड ड्राइव एवं राइट हैंड ड्राइव का है। दूसरा अंतर एयरबैग्‍स का है। जिस जीप का क्रैश टेस्‍ट हुआ उसमें 8 एयर बैग थे, वहीं भारत में बनी जीप कंपास में 6 एयरबैग हैं। दोनों कारों के इंटीरियर की बात करें तो वह लगभग समान है, साथ ही बच्‍चों में भारतीय वेरिएंट में भी आइसोफिक्‍स पॉइंट दिए गए हैं। यूरो एनसीएपी ने पाया कि टकराव की स्थिति में कार का पैसेंजर कंपार्टमेंट यात्रियों के लिए सेफ बना रहता है। वहीं किनारों पर टक्‍कर की स्थि‍ति में भी जीप कंपास सेफ नजर आई।

यह भी पढ़ें : Tesla ने अपने ग्राहकों को सौंपी मॉडल-3 कार, खासियतों से भरी यह कार एक बार चार्ज होने पर चलेगी 500 किमी

इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो Jeep कंपास SUV में दो इंजनों का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर टर्बो मल्टीएयर2 इंजन आएगा, जो 162 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। डीजल वैरिएंट में 2.0 लीटर का मल्टीजेट इंजन आएगा, जो 173 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देगा, यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा होगा।
Web Title: वीडियो में देखिए जीप कंपास का क्रैश टेस्‍ट