Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो मार्च तिमाही के GDP ग्रोथ आंकड़ों...

मार्च तिमाही के GDP ग्रोथ आंकड़ों हो सकते हैं चौंकाने वाले, गाड़ियों की बिक्री से मिले संकेत

फरवरी के दौरान देश में कमर्शियल गाड़ियों और ट्रैक्टर्स की बिक्री में पैसेंजर गाड़ियों और टू व्हीलर की बिक्री से ज्यादा ग्रोथ आई है जो अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 03 Mar 2018, 11:47:03 IST

नई दिल्ली। दिसंबर तिमाही के दौरान देश की GDP ग्रोथ में आई 7.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के आंकड़ों ने बाजार को चौंकाया है और ऐसी संभावना है कि मार्च तिमाही की ग्रोथ के आंकड़े और भी चौंकाने वाले हो सकते हैं। मार्च तिमाही के पहले 2 महीने यानि जनवरी और फरवरी के दौरान देश के ऑटो सेक्टर की बिक्री के आंकड़ों काफी चौंकाने वाले है, दोनो महीने के दौरान कमर्शियल, पैसेंजर और टू व्हीलर गाड़ियों की सेल में जोरदार बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा ट्रैकटर्स की बिक्री में भी उछाल आया है। इन आंकड़ों को आधार मानें तो मार्च तिमाही के दौरान देश की GDP ग्रोथ में जोरदार बढ़ोतरी हो सकती है।

ऑटो कंपनियों ने दर्ज की शानदार बिक्री

मारुति सुजुकि, हुंडई, हौंडा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, टोयोटा, फोर्ड, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज, आयसर मोटर्स और अन्य ऑटो कंपनियों की तरफ से जारी किए गए फरवरी के बिक्री आंकड़ों के मुताबिक इस साल फरवरी में पैसेंजर और टू व्हीलर सेग्मेंट से ज्यादा कमर्शियल और ट्रैक्टर सेग्मेंट की सेल में काफी ज्यादा ग्रोथ हुई है। इस साल फरवरी में हुई गाड़ियों की बिक्री की बात करें तो 2017 के फरवरी के मुकाबले पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में 11 प्रतिशत, टू व्हीलर्स की बिक्री में 29 प्रतिशत, कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में 33 प्रतिशत और ट्रैक्टर्स की बिक्री में 43 प्रतिशत का जोरदार उछाल आया है। आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में कुल

ऐसे रहे बिक्री आंकड़े

अबतक जिन कंपनियों के बिक्री आंकड़े आए हैं उनके मुताबिक फरवरी में 2,55,066 पैसेंजर, 19,17,112 टू व्हीलर, 66292 कमर्शियल, और 25575 ट्रैक्टर्स की बिक्री हो चुकी है। पिछले साल उन सभी कंपनियों की बिक्री के आंकड़ों को देखें तो 2,30,181 पैसेंजर 14,91,417 टू व्हीलर, 49973 कमर्शियल और 17938 ट्रैक्टर्स कि बिक्री हुई थी।

Hope of good GDP Growth in March quarter on strong vehicle sale

जनवरी में भी बढ़ी है बिक्री

जनवरी में हुई बिक्री की बात करें तो इस साल जनवरी में पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में 7.6 प्रतिशत और कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में 18.8 प्रतिशत का उछाल आया था, इसके अलावा टू व्हीलर गाड़ियों की बिक्री में भी 33.4 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला था। लगातार दो महीने गाड़ियों की बिक्री में हुई बढ़ोतरी अर्थव्यवस्था के लिए उत्साहजनक हो सकती है।

More From Auto