Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो दोपहिया वाहनों में बीएस-6 प्रमाणन लेने...

दोपहिया वाहनों में बीएस-6 प्रमाणन लेने वाली देश की पहली कंपनी बनी हीरो मोटोकॉर्प

अग्रणी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प दोपहिया वाहनों के लिए बीएस-6 प्रमाणीकरण प्राप्त करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है।

India TV Business Desk
India TV Business Desk 10 Jun 2019, 17:33:45 IST

नई दिल्ली। अग्रणी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प दोपहिया वाहनों के लिए बीएस-6 प्रमाणीकरण प्राप्त करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। हीरो मोटोकॉर्प ने हीरो स्पलेंडर iSmart मोटरसाइकिल के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) से टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट प्राप्त किया। इसे बीएस-VI उत्सर्जन मानदंडों के अनुपालन के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था।  

हीरो मोटोकॉर्प, दोपहिया वाहन के लिए BS-6 प्रमाणन प्राप्त करने वाला देश का पहला दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बन गई है। BS-6 कंप्लेंट मोटरसाइकिल को कंपनी के R&D हब, सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (CIT) में जयपुर, राजस्थान में डिजाइन और विकसित किया गया है।

ये होता है टाइप अप्रूवल का मतलब

टाइप अप्रूवल प्रक्रिया के बाद- जिसमें एक निर्माता को प्रोटोटाइप बनाने और किसी भी सरकार द्वारा अनुमोदित परीक्षण एजेंसियों- आईसीएटी, एआरएआई या जीएआरसी से परीक्षण और प्रमाणित करने की आवश्यकता होती है, निर्माता प्रमाणित मॉडल का निर्माण शुरू करने के लिए पात्र होता है।

इसके साथ ही हीरो मोटोकॉर्प ने 1 अप्रैल, 2020 की रूपरेखा से काफी आगे बीएसवीआई संक्रमण के लिए तैयार रहने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है। कंपनी के पास BS-VI मानदंडों को पूरा करने के लिए तकनीकी कौशल है और अब वह अपने बड़े पैमाने पर मोटरसाइकिल और स्कूटर BS-6 के अनुरूप बनाने के लिए कमर कस रही है।

आईसीएटी के निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि हम हीरो मोटोकॉर्प को BS-6 प्रमाणन प्राप्त करने के लिए देश के पहले दोपहिया निर्माता बनने के लिए बधाई देते हैं। टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट कंपनी की हीरो स्पलेंडर iSmart मोटरसाइकिल को जारी किया गया था जिसे हीरो मोटोकॉर्प द्वारा स्वदेश में विकसित और निर्मित किया गया है। पिछले साल ICAT ने भारी वाणिज्यिक वाहन (HCV) सेगमेंट के लिए BS-6 मानदंडों के लिए देश की पहली स्वीकृति जारी की थी। BS-6 उत्सर्जन मानक उनके दायरे में अधिक विस्तृत हैं और उपभोक्ता को क्लीनर उत्पादों को सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा उत्सर्जन मानकों में पर्याप्त परिवर्तन एकीकृत करते हैं।

आपको बता दें कि ICAT भारत और विदेश में स्थित वाहन और घटक निर्माताओं को परीक्षण और प्रमाणन सेवाएं देने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) द्वारा अधिकृत प्रमुख परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी है।