Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये है देश की पहले इलेक्ट्रिक...

ये है देश की पहले इलेक्ट्रिक स्‍पोर्ट्स बाइक, ऑटो एक्‍सपो से करेगी सड़कों पर एंट्री

रफ्तार के शौकीनों के लिए एक अच्‍छी खबर है। अगले महीने होने जा रहे ऑटो एक्‍सपो में देश की पहली इलेक्ट्रिक स्‍पोर्ट बाइक लॉन्‍च होने जा रही है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 23 Jan 2018, 17:12:15 IST

नई दिल्‍ली। रफ्तार के शौकीनों के लिए एक अच्‍छी खबर है। अगले महीने होने जा रहे ऑटो एक्‍सपो में देश की पहली इलेक्ट्रिक स्‍पोर्ट बाइक लॉन्‍च होने जा रही है। यह बाइक बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी एमफ्लक्स मोटर्स ने विकसित की है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक मात्र 3 सेकेंड में 0 से 100 की स्‍पीड पकड़ सकती है। कंपनी ने इसका नाम एमफ्लक्स वन रखा है। यह बाइक में सैमसंग की लीथियम आयन 9.7 किलोवाट हाई पावर बैटरी से लैस है। साथ ही इसमें 60 किलो वाट की एसी इंडक्शन मोटर दी गई है।

एमफ्लक्स वन को कंपनी ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च करने वाली है। कंपनी इस बाइक को अगले साल यानि कि 2019 की शुरुआत में बिक्री के लिए उपलब्‍ध कराएगी। इसके साथ ही कंपनी इसे यूरोपीय और अमेरिकी देशों को निर्यात करने की योजना भी बना रही है। इस स्पोर्टबाइक की टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटा है। बाइक की इलैक्ट्रिक मोटर 71 बीएचपी की पावर जेनरेट करती है वहीं इसका टॉर्क 84 न्‍यूटन मीटर है।

अभी तक भारतीय बाजार की बात करें तो यहां पर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स का ही बोलबाला रहा है। लेकिन ये स्‍कूटर सड़कों पर अधिक सफल नहीं रहे हैं। इसके पीछे इन स्‍कूटर्स की महंगी कीमत, गुणवत्‍ता में कमी और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का अभाव अहम वजह माना जा रहा है। ऐसे में पावरफुल इलेक्ट्रिक स्‍पोर्ट बाइक वास्‍तव में कितनी सफल होती है यह देखना होगा। 

Web Title: Here is India's first electric Sports bike emflux going to launch in Auto Expo