Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये है दुनिया की सबसे तेज...

ये है दुनिया की सबसे तेज कन्वर्टेबल कार, जानिये कितनी है इसकी स्पीड

स्‍पीड के दीवानों के लिए टेक्सास की कंपनी हेनेसी परफॉर्मेंस ने दुनिया की सबसे तेज कार पेश की है। इस कार की टॉप स्‍पीड 427.4 किमी प्रति घंटा है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 19 Apr 2016, 15:33:54 IST

नई दिल्‍ली। रफ्तार के शौकीनों को हमेशा से ऐसी कार की तलाश रहती है जो वास्‍तव में उनके होश उड़ा दे। पावर और स्‍पीड के इन्‍हीं दीवानों के लिए टेक्सास की कंपनी हेनेसी परफॉर्मेंस ने दुनिया की सबसे तेज कार पेश की है। इस कार की टॉप स्‍पीड 427.4 किमी प्रति घंटा है। कंपनी अपनी 25वीं सालगिरह के मौके पर इस कार को पेश किया है। वेनम जीटी स्पाइडर दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली कन्वर्टेबल (खुली छत वाली) कार है।

तोड़ दिया बुगाटी का रिकॉर्ड

स्‍पीड के लिए हुए टेस्ट के दौरान जीटी स्पाइडर 427.4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ी। इस कार ने बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट विटेसी का रिकॉर्ड तोड़ा है। बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट विटेसी की रफ्तार का रिकॉर्ड 408.8 किलोमीटर प्रति घंटा था। जीटी स्पाइडर को इस होश उड़ा देने वाली रफ्तार पर दौड़ाने वाले शख्स थे फोर्ड परफॉरमेंस रेसिंग स्कूल के निदेशक ब्रिएन स्मिथ। यह टेस्ट 25 मार्च को कैलिफोर्निया के एक नौसैनिक एयरफोर्स स्टेशन पर हुआ था। इस खबर की पुष्टि स्वतंत्र स्पीड टेस्टिंग फर्म के टेक्निकल डायरेक्टर जिम लाओ ने की है।

Top speed car

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

क्‍या हैं इसकी खासियतें

वेनम जीटी को काफी बदलाव वाले लोटस एक्सीजी चेसिस पर तैयार किया गया है। इस कार का वजन 1250 किलोग्राम से भी कम है। इसमें 7.0 लीटर का ट्विन टर्बोचार्ज्ड  वी-8 इंजन लगा है। यह इंजन 1,451 बीएचपी की ताकत और 1,745 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। जीटी 0 से 100 की रफ्तार 2.4 सेकंड से भी कम वक्त में पा लेती है। 0 से 321 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 13 सेकंड से भी कम वक्त लगा।

Web Title: ये है दुनिया की सबसे तेज कन्वर्टेबल कार, जानिये कितनी है इसकी स्पीड