Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो फोर्ड ने भारत में लॉन्‍च कर...

फोर्ड ने भारत में लॉन्‍च कर दी नई कार फ्रीस्‍टाइल, मारुति हुंडई से होगी टक्‍कर

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 26 Apr 2018, 14:54:54 IST

नई दिल्‍ली। अमेरिकी कंपनी फोर्ड ने भारत में अपनी नई क्रॉस हैचबैक कार फ्रीस्‍टाइल लॉन्‍च कर दी है। भारत में फ्रीस्‍टाइल की एक्‍स शोरूम कीमत 5.09 लाख रुपए से शुरू होती है। इसके टॉप मॉडल की कीमत 6.94 लाख रुए है। यह कीमत इसके पेट्रोल वेरिएंट की है। वहीं डीजल वेरिएंट की बात करें तो इसकी शुरुआत 6.09 लाख रुपए से होती है। वहीं डीजल वेरिएंट के टॉप मॉडल की कीमत 7.89 लाख रुपए है। भारतीय बाजार में यह कार फोर्ड फीगो और फोर्ड एस्‍पायर के बीच में प्‍लेस की गई है। इसका मुकाबला मारुति की इग्निस, टोयोटा की इटियॉस क्रॉस, फिएट की एवेंचुरा, हुंडई की आई20 एक्टिव से होगा।

फोर्ड ने फ्रीस्टाइल के पेट्रोल और डीजल मॉडल को चार वेरिएंट्स में पेश किया है, जो हैं एंबिएंट, ट्रैंड, टाइटेनियम और टाइटेनियम प्लस। इंजन की बात करें तो इसमें नया पेट्रोल इं‍जन दिया गया है। इसमें ड्रैगन फैमिली का 1.2 लीटर पेट्रोल इं‍जन दिया गया है। जो कि 6500 आरपीएम पर 96 एचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 4250 आरपीएम पर 120 न्‍यूटन मीटर का है। यह इंजन 19 किमी प्रति लीटर का शानदार माइलेज देता है। वहीं डीजल वेरिएंट की बात करें तो इसमें कुछ ही समय पहले फोर्ड की नई एकोस्पोर्ट के साथ पेश किया गया 1.5-लीटर का 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 99 बीएचपी की पावर और 215 न्‍यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक इसका माइलेज 24.4 किमी/लीटर है।

फोर्ड ने फिलहाल इसे 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ बाज़ार में उतारा है, पिछली कुछ रिपोर्ट में कयास लगाया जा रहा था कि कंपनी इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दे सकती है। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। यह कार फोर्ड फीगो पर ही आधारित है। कार के अगले और पिछले हिस्से में नए बंपर के साथ प्लास्टिक क्लैडिंग और प्लास्टिक स्किड प्लेट्स लगाई गई हैं। फ्रीस्टाइल में 15-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें कई सारे रंगों का प्रयोग किया गया है। वहीं इसमें नया हाई डेफिनेशन टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम फोर्ड के सिंक3 के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

More From Auto