Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये हैं गर्ल्‍स के लिए खासतौर...

ये हैं गर्ल्‍स के लिए खासतौर पर डि‍जाइन किए गए 5 बेहतरीन Scooters, मोबाइल चार्जिंग और इमर्जेंसी सिस्‍टम से हैं लैस

Here is the list of scooters that are best for girls. The list includes Mahindra Rodio, Hero Pleasure, TVS Scooty, Hero splendor ismart110, Yamaha Ray Z.

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 29 Jul 2016, 11:07:20 IST

नई दिल्‍ली। देश में महिलाओं और लड़कियों को वास्‍तव में जिस चीज ने आजादी दी है तो वह है गियर लैस स्‍कूटर्स (Scooters)। चलाने में बेहद आसान और सुरक्षित इन स्‍कूटर्स ने कॉलेज गोइंग गर्ल्‍स से लेकर कामकाजी या घरेलू महिलाओं की जिंदगी को काफी ईजी बना दिया है। अब न ही महिलाओं को घूमने फिरने, जरूरी काम निपटाने या ऑफिस अथवा कॉलेज आने के लिए किसी का साथ ढूंढने की जरूरत नहीं है। अपनी इन्‍हीं खासियतों के चलते गियर लैस स्‍कूटर्स का बाजार न सिर्फ तेजी से बढ़ रहा है, बल्कि बिक्री के मामले में यह बाइक्‍स को भी पीछे छोड़ रहा है। इंडिया टीवी पैसा की ऑटो टीम आज भारतीय बाजार में मौजूद ऐसेे ही 5 स्‍कूटर्स लेकर आई ह‍ै, जो कि खास तौर पर महिलाओं के लिए डिजाइन किए गए हैं।

महिंद्रा रोडियो आरजेड

टूव्‍हीलर कंपनी महिंद्रा का रोडियो आरजेड वास्‍तव में एक दमदार स्‍कूटर है। इसमें कंपनी ने 125 सीसी का जेड सीरीज वाला इंजन दिया है। कंपनी के मुताबिक रोडियो 59.38 किमी प्रति लीटर का शानदार माइलेज देता है। इसके खास फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल डैशबोर्ड के साथ ही मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है। साथ ही इसमें 22 लीटर का स्‍टोरेज भी दिया गया है। दिल्‍ली में रोडियो की एक्‍स शोरूम कीमत 47,048 रुपए से लेकर 49,030 रुपए है।

यामाहा रे जेड

अपनी पावर बाइक्‍स के लिए प्रसिद्ध यामाहा रे जेड में 113 सीसी का 4 स्‍ट्रोक इंजन दिया गया है। जो कि 7500 आरपीएम पर 7.1 पीएस की पावर जेनेरेट करता है। वहीं इसका मैक्सिमम टॉर्क 5000 आरपीएम पर 8.1 न्‍यूटन मीटर है। इसमें 5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। शहरी सड़कों के लिए इसमें टेलिस्‍कोपिक सस्‍पेंशन दिया गया है। दिल्‍ली में इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 49,236 रुपए है।

TVS स्‍कूटी

भारतीय टूव्‍हीलर कंपनी TVS के मशहूर स्‍कूटी पेप प्‍लस की दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 43,534 रुपए रुपए है। नई TVS स्‍कूटी में एडवांस ईकोथर्स्‍ट इंजन है। साथ ही स्‍कूटी की स्‍टाइलिंग में बदलाव करते हुए दो नए खास रंगों को इंट्रोड्यूज किया गया है। इस स्कूटर में 87.8 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 4.9 बीएचपी का पावर और 5.8Nm का टॉर्क देता है। इसके इंजन को सीवीटी यूनिट से लैस किया हुआ है। TVS का दावा है कि ये स्कूटर 65 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा। इकोनॉमी मोड में स्कूटर का माइलेज बेहतर हो जाता है वहीं पावर मोड में स्कूटर के पिक-अप और टॉप-स्पीड में फर्क आ जाता है। TVS स्कूटी पेप प्लस का कर्ब वेट 95 किलोग्राम है वहीं इसका व्हीलबेस 1230mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 135mm का है। स्कूटर में 110mm का फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक लगाया गया है।

हीरो प्लेजर

हीरो ने अपनी लोकप्रिय स्‍कूटर प्‍लेजर में इंटरग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्‍टम का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने हीरो प्लेजर 9 अगल-अगल शानदार रंगों में उपलब्ध है। कंपनी ने हीरो प्लेजर में 102सीसी, एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर, ओएचसी इंजन का इस्तेमाल किया है जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पर काम करता है। ये 6.74बीएचपी पावर और 7.85एनएम टार्क देने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 77 किमी प्रति घंटा है। दिल्‍ली में इस स्कूटर की कीमत 51,000 रुपए ऑन रोड है।

एक्टिवा आई

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड (HMSI) का एक्टिवा-आई गर्ल्‍स के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है। होंडा एक्टिवा-आई में 110सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 8 बीएचपी का पावर और 8.74Nm का टॉर्क देगा। इस इंजन को वी-मैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। बेहतर माइलेज के लिए इस स्कूटर को होंडा इको टेक्नोलॉजी (HET) से भी लैस किया गया है।

यह भी पढ़ें- Hero से आगे निकला Honda, मारुति और महिंद्रा ने लॉन्‍च की नई कार, ये हैं ऑटोवर्ल्‍ड से जुड़ी बड़ी खबरें

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार बाजार में बड़ी छलांग की तैयारी में महिंद्रा, इस साल लॉन्‍च होंगी 2 नई कारें

तस्वीरों में देखिए 50,000 रुपए से कम कीमत के स्कूटर्स

Scooter under 50000 Rs

Yamaha Ray Z

Mahindra Rodeo RZ

TVS Jupiter

HERO Maestro

Honda Activa i

Web Title: Five scooters best for girls