Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कीमत और माइलेज में चैं‍पियन, ये...

कीमत और माइलेज में चैं‍पियन, ये हैं बाजार में मौजूद 3 लाख रुपए से कम कीमत की गाड़ियां

Here is the list of cars that are cheap yet comfortable. If you are to buy a new car than you may consider thes 5 car which are mention in this news.

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 25 Jul 2016, 9:44:34 IST

नई दिल्ली। देश में कार (car) खरीदते समय लोग फीचर्स और सुंदरता से ज्‍यादा कीमत पर ज्‍यादा गौर करते हैं। यही कारण है कि भारतीय कार बाजार में एंट्री लेवल कार का सेगमेंट सबसे ज्‍यादा अहम रहता है। लेकिन पिछले एक साल में इस सेगमेंट में नई कारों की एंट्री के चलते हलचल ऑर भी ज्‍यादा तेज हो गई है। हाल ही में डीजल गाडियों पर लगे बैन के बाद अगर आप सस्ती नई कार (car) खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। अपनी खबर में पांच गाडियों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी शुरुआती कीमत 3 लाख रुपए से भी कम है। इसमें रेनो क्विड, मारुति सुजुकी अल्‍टो 800, Datsun रेडी-गो, टाटा नैनो एक्सटीए एएमटी वेरिएंट और मारुति सुजुकि ओमनी शामिल हैं। जानिए इनकी कीमत और फीचर्स के बारे में-

1. रेनो क्विड

कीमत- 2.62 लाख रुपए – 3.67 लाख रुपए (नई दिल्ली एक्स शोरुम प्राइस)

भारत में इस कार का मुकाबला मारुति ऑल्‍टो और हुंडई की आई10 से है। खूबसूरत डिजाइन, स्‍पेस के साथ इसका माइलेज भी लाजवाब है। यह कार 25.17 किमी. प्रति लीटर का माइलेज देती है। गाड़ी में 800cc का इंजन लगा है और ये कार 98 फीसदी भारत में तैयार की गई है। Kwid में 799cc,3-सिलिंडर इंजन लगा है जो 54 बीएचपी और 72Nm की ताकत देता है। साथ ही गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी लगा हुआ है। अपनी खास डिजाइन और खास फीचर्स की वजह से रेनो क्विड ने हर किसी को प्रभावित किया है। यह हैचबैक की तुलना में एक सिकुड़ी हुई एसयूवी जैसी दिखाई पड़ती है और यही कारण है कि अपनी लॉन्‍च से अब तक इसने बिक्री के अच्‍छे रिकॉर्ड बनाए हैं।

तस्वीरों में देखिए 5 लाख रुपए से कम कीमत की गाड़ियां

CARS UNDER 5 LAKH

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

2. मारुति सुजुकी अल्‍टो

कीमत- 2.53 लाख रुपए से 3.80 लाख रुपए (एक्स शोरुम प्राइज)

नई अल्‍टो 800 का माइलेज पेट्रोल के साथ 24.7 किलोमीटर प्र‍ति लीटर है, यह तकरीबन 9 फीसदी ज्‍यादा है इससे पहले के वर्जन से। सीएनजी मॉडल में अल्‍टो 800 का माइलेज 33.44 किलोमीटर प्रति किलोग्राम होगा। नई अल्‍टो 800 की कीमत दिल्ली शोरूम में 2.55 लाख रुपए से 3.76 लाख रुपए है। कार की लंबाई भी 35 मिलीमीटर बढ़ाई गई है। अल्‍टो800 के अंदर ग्राहकों को नया डार्क ग्रे इंटीरियर कलर के साथ ही नई सीट और डोर ट्रिम फेब्रिक भी मिलेगा। इसमें रिमोट कीलेस एंट्री, स्‍मार्ट स्‍टोरेज स्‍पेस जैसे रियर बोतल होल्‍डर और को-ड्राइवर साइट मैप पॉकेट को भी शामिल किया गया है।

3. Datsun रेडी-गो

कीमत- 2.42 लाख रुपए से 3.37 लाख रुपए (नई दिल्ली एक्स शोरूम प्राइज)

डेटसन गो और गो+ के बाद यह भारत में कंपनी की तीसरी कार है। निसान समूह की कंपनी डैटसन की एंट्री सेगमेंट कार RediGo को लॉन्‍चिंग के बाद से भारतीय बाजार में काफी अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है। कंपनी के मुताबिक लॉन्‍चिंग से लेकर अब तक इस हैचबैक कार को 10,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। कंपनी ने 7 जून को भारत में RediGo को लॉन्च किया था। इस सेगमेंट में डैटसन RediGo का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी अल्टो, रेनो क्विड और ह्युंडई इऑन से है। इसकी दिल्ली में शुरुआती कीमत 2.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कार में 799 सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 53 बीएचपी का पावर और 72Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक ये कार 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

4. टाटा नैनो एक्सटीए एएमटी वेरिएंट

कीमत 2.12 लाख रुपए से 3.03 लाख रुपए (एक्स शोरुम प्राइस)

ऑटोमैटिक हैचबैक में यह सबसे सस्ती कार है। यह सिटी ड्राइविंग के हिसाब से काफी बेहतर है। टाटा नैनो में 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल (एएमटी) गियरबॉक्स दिया गया है। टाइट बजट में ऑटोमैटिक सिटी कार चाहने वालों के लिए यह कीमत और फीचर्स के लिहाज से वैल्यू फॉर मनी कार है। यह 21.9 से 23.6Kmpl का माइलेज देती है।

5. मारुति सुजुकी ओमनी

कीमत- 2.70 लाख रुपए से 2.71 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस)

मारुति सुजुकी ओमनी सामान्य रूप से कोरियर डिलिवरी, एंबुलैंस आदि के काम आती है। यह बड़ी फैमली के लिए एक सस्ती गाड़ी का विकल्प है। समय के साथ साथ मारुति ने इस कार में कई बदलाव किए हैं। इसका सबसे बड़ा फेसलिफ्ट सन 1997 में किया गया था। इसमें 4 स्पीड मैनुअल गियरबॉक दिए गए हैं। इसमें मैनुअल स्टीयरिंग है। इसमें 796 सीसी का इंजन है और 5000आरपीएम पावर पर यह 34 बीएचपी का टॉर्क जनरेट करता है।

यह भी पढ़ें- Porsche 718 Boxter और 718 Cayman भारत में होंगी लॉन्च, 5.1sec में हासिल करेंगे 0 से 100kmph की स्पीड

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार बाजार में बड़ी छलांग की तैयारी में महिंद्रा, इस साल लॉन्‍च होंगी 2 नई कारें

Web Title: five car under three lakh rupees