Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो जेनेवा मोटर शो में पेश हुई...

जेनेवा मोटर शो में पेश हुई उड़ने वाली कार, 6.5 लाख में करवा सकते हैं बुकिंग

उड़ने वाली कार के बारे में आपने बचपन से सुना होगा। लेकिन जेनेवा में चल रहे मोटर शो में यह सपना सच हो गया है। फ्लाइंग कार बनाने वाली डच ब्रिटिश कंपनी पॉल-वी ने जेनेवा मोटर शो में अपनी पहली फ्लाइंग कार पेश की है। यहां पेश की गई कार एक वास्‍तविक प्रोडक्

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 07 Mar 2018, 19:50:22 IST

नई दिल्‍ली। उड़ने वाली कार के बारे में आपने बचपन से सुना होगा। लेकिन जेनेवा में चल रहे मोटर शो में यह सपना सच हो गया है। फ्लाइंग कार बनाने वाली डच ब्रिटिश कंपनी पॉल-वी ने जेनेवा मोटर शो में अपनी पहली फ्लाइंग कार पेश की है। यहां पेश की गई कार एक वास्‍तविक प्रोडक्‍शन मॉडल है। कंपनी ने इसका नाम लि‍बर्टी रखा है। कंपनी के मुताबिक इस फ्लाइंग कार में प्‍लेन, हैलिकॉप्‍टर और कार की तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है। यह एक टू सीटर कार है और 910 किग्रा. वजन के साथ उड़ान भर सकती है। इसमें 100 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है।

कंपनी ने इस फ्लाइंग कार लिबर्टी के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। 6.5 लाख रुपए में आप इस कार को बुक कर सकते हैं। कार की कीमत की घोषणा इसके बाजार में उतारे जाने पर घोषित की जाएगी। कंपनी के मुताबिक इसके लिए हवाई ईंधन की जरूरत नहीं होगी। चालक मात्र 5 से 10 मिनट के भीतर इसे हवा में उड़ा सकते हैं। इस फ्लाइंग कार में दो रोटैक्स एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो इसे उड़ाते हैं।

इस कार को कुछ ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि यूरोप और अमेरिका में लागू सड़क और हवाई यात्रा के मापदंडों पर यह खरी उतरती है। पाल-वी को दो वरिएंट्स में पेश किया गया है, पहला है स्पोर्ट और दूसरा पायनियर। कंपनी के सीईओ रॉबर्ट डिंजेमनसे के मुताबिक प्रोडक्शन मॉडल के रूप में इस कार को सारे ज़रूरी सर्टिफिकेट दे दिए गए हैं।

स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो जमीन पर यह फ्लाइंग टैक्सी 99 बीएचपी पावर पैदा करेगी वहीं इसकी उच्‍चतम स्‍पीड 160 किमी/घंटा होगी। वहीं यह 0 से 100 किमी  प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सिर्फ 9 सेकंड का वक्‍त लेगी। इसे लैंडिंग के लिए 30 मीटर रोल की आवश्यक्ता है। हवा में लिबर्टी की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है।

More From Auto