Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो हकीकत बनी हवा से चलने वाली...

हकीकत बनी हवा से चलने वाली कार, मिस्र के छात्रों ने बनाया ये अनोखा वाहन

हवा से चलने वाली कार अब एक वास्‍तविकता बन गई है। मिस्र के छात्रों ने ऐसी कार बनाई है जो हवा से चलती है। इसे पेट्रोल-डीजल की कोई आवश्‍यकता नहीं है। साथ ही यह किसी तरह का प्रदूषण भी नहीं फैलाता है।

Manish Mishra
Manish Mishra 09 Aug 2018, 16:45:25 IST

काहिरा। महंगे पेट्रोल-डीजल के इस दौर मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए छोटी दूरी तय करने के लिए कार निकालना मुश्किल ही है। पूछिए, तो जवाब मिलेगा कि गाड़ी हवा से थोड़े न चलती है। लेकिन, हवा से चलने वाली कार अब एक वास्‍तविकता बन गई है। मिस्र के छात्रों ने ऐसी कार बनाई है जो हवा से चलती है। इसे पेट्रोल-डीजल की कोई आवश्‍यकता नहीं है। साथ ही यह किसी तरह का प्रदूषण भी नहीं फैलाता है।

Air Driven Car 1

हेलवन यूनिवर्सिटी के इन छात्रों ने अपने ग्रेजुएशन के प्रोजेक्‍ट के तौर पर इस कार को तैयार किया है। एक आदमी के बैठने लायक यह कार कंप्रेस्‍ड ऑक्‍सीजन पर चलती है। छात्रों ने बताया कि उनके द्वारा तैयार की गई यह कार एक घंटे में 40 किमी जा सकती है और अंतिम 30 किमी चलने के लिए इसे किसी तरह के ईंधन की जरूरत नहीं है। इसकी कीमत जानकर भी आप चौंक जाएंगे। इसे बनाने में 1008.40 डॉलर यानी लगभग 69579 रुपए का खर्च आया है।

Air Driven Car 2

इस कार को बनाने में मदद करने वाले छात्र महमूद यासर ने कहा कि इसकी परिचालन लागत लगभग शून्‍य है। उसने कहा कि इसे चलाने में आप कंप्रेस्‍ड एयर का इस्‍तेमाल करते हैं। आपको ईंधन के लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ता और आपको इंजन ठंडा रखने के लिए कूलिंग की भी कोई जरूरत नहीं है।

Air Driven Car 3

छात्रों की यह टीम अब अपने प्रोजेक्‍ट के विस्‍तार के लिए फंड जुटाने की व्‍यवस्‍था में है ताकि बड़े पैमान पर इसका उत्‍पादन किया जा सके। उन्‍हें भरोसा है कि अपनी हवा से चलने वाली कार की स्‍पीड वह 100 किमी प्रति घंटा तक पहुंचा सकते हैं साथ ही एक बाद हवा भरवाने के बाद यह कार थोड़े बदलाव के बाद 100 किमी तक चल सकेगी।

More From Auto