Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. SUV और लग्जरी कार पर लेवी...

SUV और लग्जरी कार पर लेवी बढ़ाने के अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी, 15% से बढ़कर 25% हुआ सेस

GST लागू होने के बाद SUV गाड़ियों की कीमत में 1.1 लाख से लेकर 3 लाख रुपए तक की कमी आई थी लेकिन अब सेस बढ़ने के बाद फिर से इन गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे

Manoj Kumar
Manoj Kumar 30 Aug 2017, 12:54:25 IST

नई दिल्ली। देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होने के बाद सस्ती हुई लग्जरी और स्पोर्ट्स कारें अब फिर से महंगी होने जा रही हैं। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने लग्जरी और एसयूवी (SUV) गाड़ियों पर सेस को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। GST काउंसिल ने 5 अगस्त की बैठक में ही लग्जरी और SUV गाड़ियों पर सेस बढ़ाए जाने की मंजूरी दे दी थी।

GST काउंसिल की मंजूरी के बाद अब कैबिनेट ने भी इसपर अपनी मुहर लगा दी है जिसके बाद लग्जरी और SUV गाड़ियां महंगी होने जा रही हैं। हालांकि ये नियम कब से लागू होगा इसपर 9 सितंबर को फैसला होना है। पहली जुलाई से देश में GST लागू होने के बाद ज्यादातर SUV गाड़ियों की कीमत में 1.1 लाख रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक की कमी आई थी लेकिन अब सेस बढ़ने के बाद फिर से इन गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे।

कार कंपनियों ने सेस में बढ़ोतरी के बाद साफ कर दिया है कि इससे गाड़ियों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने कहा है कि सेस बढ़ने के बाद वह अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ा सकते हैं। मारूति ने यह भी कहा है कि सेस में बढ़ोतरी से गाड़ियों की मांग पर असर पड़ सकता है।

Web Title: SUV और लग्जरी कार पर 15% से बढ़कर 25% हुआ सेस