Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो आज लॉन्‍च होगा इंटरनेट पर चलने...

आज लॉन्‍च होगा इंटरनेट पर चलने वाला देश का पहला स्‍मार्ट स्‍कूटर, एंड्रॉयड पर करता है काम

आज का दिन भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए काफी अहम होने जा रहा है। 5 जून को बेंगलुरू की कंपनी ईथर अपना पहला स्‍कूटर लॉन्‍च करेगी। यह भारत का पहला स्‍मार्ट स्‍कूटर भी होगा क्‍योंकि यह एंड्रॉयड पर काम करता है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 05 Jun 2018, 12:35:30 IST

नई दिल्‍ली। आज का दिन भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए काफी अहम होने जा रहा है। 5 जून को बेंगलुरू की कंपनी ईथर अपना पहला स्‍कूटर लॉन्‍च करेगी। यह भारत का पहला स्‍मार्ट स्‍कूटर भी होगा क्‍योंकि यह एंड्रॉयड पर काम करता है। यह वास्‍तव में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर होगा। इसका नाम ईथर 340 है। इस स्‍कूटर की चर्चा काफी लंबे समय से थी। कंपनी लंबे समय से इसे विकसित कर रही थी। माना जा रहा है कि यह एक प्रीमियम स्‍कूटर होगा। कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि यह भारत का सबसे महंगा ई स्‍कूटर भी होगा।

कंपनी लंबे समय से इस स्‍कूटर को विकसित करने का प्रयास कर रही है। कई बार लीक जानकारियों में ईथर से जुड़ी जानकारियां मिली थी। हम भी पहले भी समय समय पर इस स्‍कूटर की खासियतें आपको बताते रहे हैं। कंपनी की इसे बेंगलुरु में विकसित किया है। ईथर एस340 को भारत में कई चरणों में लॉन्च किया जाएगा। इसकी लॉन्‍चिंग की शुरुआत देश की तकनीकी राजधानी बेंगलुरू से होगी। कंपनी इस ई-स्कूटर का फाइनल प्रोडक्‍शन अगले महीने यानि जुलाई से करेगी। 5 जून से कंपनी इसकी बुकिंग लेना भ्‍ज्ञी शुरू कर देगी।

इस स्कूटर के प्रोडक्शन मॉडल को भविष्‍य के स्‍कूटर को ध्‍यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है। इसे बेहतरीन स्टाइल के साथ पेश किया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने स्कूटर में आधुनिक तकनीक वाले फीचर्स दिए हैं। इसका सबसे खास फीचर एंड्रॉयड-बेस्ड टचस्क्रीन डिस्प्ले शामिल है। यह डिस्‍प्‍ले कस्टम यूज़र इंटरफेस से लैस है। ईथर एस 340 में आपको किसी स्‍मार्टफोन की तरह पुश नेविगेशन, ओवर दी एयर अपडेट्स, पार्किंग असिस्ट सिस्टम, वाटरप्रूफ चार्ज, कई राइडिंग मोड्स और एलईडी लाइट्स जैसे फीचर्स मिलेंगे।

तकनीकी पक्ष की बात करें तो ईथर 340 में 5 किवा ब्रशलेस डयरेक्ट करंट इलैक्ट्रिक मोटर दी गई है। यह 6.4 बीएचपी की पावर और 14 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है। इस स्कूटर की अधिकतम स्पीड 72 किमी/घंटा है और 5 सेकंड में यह स्कूटर 0-40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। यह इलैक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 60 किमी का सफर तय कर सकता है। कंपनी इसके साथ फास्ट चार्जिंग सिस्टम देगी जिससे 1 घंटे में ही बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। तो बस कल तक का इंतजार हम आपको यहीं पर इसकी कीमत भी बताएंगे।

More From Auto