Live TV
GO
Hindi News पैसा ऑटो मारुति सुजुकी ने लॉन्‍च की एक...

मारुति सुजुकी ने लॉन्‍च की एक नए अवतार में नेक्‍स्‍टजेन अर्टिगा, 7.44 लाख रुपए से शुरू है इसकी कीमत

युवा भारतीय ग्राहकों की जीवनशैली को समृद्ध बनाने के अपने नए प्रयास में, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज स्टाइलिश अगली पीढ़ी की अर्टिगा को लॉन्च किया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 21 Nov 2018, 14:15:47 IST

नई दिल्‍ली। युवा भारतीय ग्राहकों की जीवनशैली को समृद्ध बनाने के अपने नए प्रयास में, मारुति सुजुकी  इंडिया ने आज स्टाइलिश अगली पीढ़ी की अर्टिगा को लॉन्च किया। यह महत्वाकांक्षी बाहरी डिज़ाइन और शानदार डुअल टोन इंटीरियर्स के साथ आती है। 7 सीटर एमपीवी को कपंनी ने आज नए अवतार में लॉन्‍च किया है।

नई अर्टिगा में नया के15 पेट्रोल इंजन है जो अधिक टॉर्क और पावर प्रदान करता है। नया इंजन लीथियम आयन बैटरी के साथ प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है, जो सर्वश्रेष्ठ ईंधन क्षमता प्रदान करता है। मारुति सुजुकी के इस नए वाहन को सुजुकी की 5वीं पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसे बनाने में हाई टेंसिल स्टील का उपयोग किया गया है जो क्रैश एनर्जी को प्रभावी अवशोषण और फैलाव के साथ मजबूत, सुरक्षित और कठोर संरचना को सुनिश्चित करता है। नई अर्टिगा फ्रंट ऑफसेट प्रभाव, साइड इफेक्ट और पैदल यात्री सुरक्षा का अनुपालन करती है।

कीमत

इस वाहन के पेट्रोल संस्करण का दाम 7.44 लाख से 9.95 लाख रुपए है। डीजल संस्करण की कीमत 8.84 लाख से 10.9 लाख रुपए तक है। अर्टिगा के पेट्रोल संस्करण की कीमत पुराने मॉडल से 71,000 रुपए तक अधिक है। इसी तरह डीजल मॉडल की कीमत 20,000 रुपए तक ज्यादा है।

बिक चुकी हैं 4.18 लाख युनिट

मारुति ने इस कार को 2012 में लॉन्‍च किया था। अपने लॉन्च से लेकर अब तक इसकी 4.18 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। नई अर्टिगा में कंपनी ने कई खास फीचर्स दिए हैं साथ ही कार की टेक्‍नोलॉजी में भी खास बदलाव किए गए हैं। मारुति ने इस नई अर्टिगा की बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। इस कार को लेकर काफी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। डीलर्स के मुताबिक इस नई अर्टिगा पर 3 से 4 हफ्तों की वेटिंग मिल रही है। 

सुरक्ष्‍ाा फीचर्स

नेक्स्टजेन अर्टिगा बहुत अधिक सुरक्षित है। यह डुअल एयरबैग, हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, प्री-टेंसनर्स और फोर्स लिमिटर्स के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, प्ैव्थ्प्ग् चाइल्ड सीट एंकरेज, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सुरक्षा फीचर्स के साथ सुसज्जित है, जो सभी संस्करण में स्टैंडर्ड फिटमेंट हैं।

आराम और सुविधा

नेक्स्टजेन अर्टिगा में आराम और सुविधा वास्तव में सर्वश्रेष्ठ है, जिसमें अधिक लेगरूम और शोल्डलर रूम है और इसमें फ्लेक्जीबल लगेज एरिया है जो अधिक जगह प्रदान करता है। अधिक सिटिंग कम्फर्ट के साथ यह कार स्टाइल और उपयोगिता का एकदम सही संयोजन है। तीसरी पंक्ति की सीटें, अब अधिक स्पेसियस हैं, यह फोल्ड और रेकलाइन फंक्शन के साथ 50:50 स्पलिट में उपलब्ध है। दूसरी पंक्ति की सीट वन टच फोल्ड और स्लाइड मैकेनिज्म के साथ है, जो तीसरी पंक्ति में जाने के लिए आसान रास्ता बनाती है।

इंफोटेनमेंट

इसके अलावा, मल्टी इंफोर्मेशन डिस्प्ले हाई-डेफीनिशन कलर्ड टीएफटी स्क्रीन पर वाहन की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, जो औसत ईंधन खपत, ट्रिप मीटर, ड्राइविंग रेंज, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, पावर और टॉर्क डिस्प्ले, डोर ओपन डिस्प्ले, क्लॉंक, निष्क्रिय स्टॉप टाइम आदि सहित विभिन्न जानकारी दिखाता है। 17.8 सेमी टच डिस्प्ले के साथ स्मार्ट प्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम आसान कनेक्टीविटी के लिए एप्पल कार प्‍ले, एंड्रॉयड ऑटो और मिरर लिंक के साथ सक्षम है।

price list

नई अर्टिगा की विशेषताएं

लंबाई      4395 मिमी   

उंचाई     1690 मिमी  

चौड़ाई     1735 मिमी      

अधिकतम टॉर्क   

 पेट्रोल -  138 Nm @ 4400 rpm  

डीजल -  200 Nm @ 1750 rpm

अधिकतम पावर   

 पेट्रोल -  77 kw @ 6000 rpm

 डीजल - 66 kw@4000 rpm

बूट स्पेस -  209 लीटर ;803 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है      
फयूल टैंक क्षमता  -   45 लीटर

व्हील बेस -     2740 मिमी
कलर्स  -     पर्ल मेटालिक ओबर्न रेड (नया)। मेटालिक मैग्मा ग्रे। पर्ल मेटालिक ऑक्सफोर्ड ब्लू। पर्ल आर्कटिक व्हाइट। मेटालिक सिल्की सिल्वर।

More From Auto