Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. जुलाई 2019 से सभी कारों में...

जुलाई 2019 से सभी कारों में अनिवार्य रूप से होंगे महंगी कारों वाले ये फीचर्स, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

जुलाई 2019 से बनने वाली सभी कारों में एयरबैग, सीट बेल्‍ड रीमाइंडर्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, मैनुअल ओवरराइड सिस्‍टम जैसे फीचर्स देना जरूरी हो जाएगा।

Manish Mishra
Manish Mishra 29 Oct 2017, 12:47:17 IST

नई दिल्ली। भारत में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया के मुताबिक जुलाई 2019 से बनने वाली सभी कारों में एयरबैग, सीट बेल्‍ड रीमाइंडर्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, मैनुअल ओवरराइड सिस्‍टम जैसे फीचर्स देना जरूरी हो जाएगा। ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍ट्री ने इस प्रस्‍ताव पर अपनी मुहर लगा दी है। आपको बता दें कि अभी ऐसे फीचर्स सिर्फ महंगी कारों में ही मिला करते हैं।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया के अनुसार, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के एक सूत्र के अनुसार, नई कारों में ऐसा सिस्टम लगाया जाएगा जो रफ्तार के 80 किमी प्रति घंटा से अधिक होने पर ऑडियो अलर्ट देगा। स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक होने पर इस अलर्ट की आवाज और भी तेज हो जाएगी। 120 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्पीड होने पर यह लगातार बजता रहेगा।

ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍ट्री के सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि एयरबैग्स और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स को शहर में चलने वाले हल्के कॉमर्शियल वाहनों के लिए भी अनिवार्य किया जाएगा। बता दें कि 2016 में भारत में मरने वाले प्रति 1.5 लाख लोगों में से तकरीबन 74,000 लोग सड़क हादसे में मारे गए। इनकी जिंदगी ओवर स्पीडिंग की भेंट चढ़ गई।

Web Title: जुलाई 2019 से सभी कारों में अनिवार्य रूप से होंगे महंगी कारों फीचर्स