Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Flashback 2018: रफ्तार के शौकीनों के...

Flashback 2018: रफ्तार के शौकीनों के लिए 2018 में लॉन्‍च हुई ये 10 शानदार कारें

आइए जानते हैं भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली उन शानदार कारों के बारे में जिन्होंने लॉन्च होते ही बाजार में धूम मचा दी है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 29 Dec 2018, 18:26:49 IST

रफ्तार के शौकीनों के लिए 2018 का साल बेहद जबर्दस्‍त रहा। इस साल जहां देश की सबसे पसंदीदा कार मारुति स्‍विफ्ट एक दम नए रंगरूप में पेश हुई, वहीं करीब 4 साल के बाद हुंडई ने भी अपनी सबसे लोकप्रिय कार सेंट्रो को बिल्‍कुल नई डिजाइन और इंजन के साथ पेश किया। इस साल का सबसे बड़ा आकर्षण नोएडा में हुआ ऑटो एक्‍सपो 2018 रहा। यहां पेश होने वाली कई कारें इस साल सड़कों पर उतरी। इस साल होंडा ने अपनी फेसलिफ्ट अमेज़ को भारत में लॉन्‍च किया वहीं महिंद्रा भी अपनी मरात्‍ज़ो लेकर भारतीय बाजार में उतर गया है। आइए जानते हैं भारतीय बाजार में लॉन्‍च होने वाली उन शानदार कारों के बारे में जिन्‍होंने लॉन्‍च होते ही बाजार में धूम मचा दी है। 

मारुति सुजुकी स्‍विफ्ट

भारतीय बाजार में मारुति की स्विफ्ट सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। करीब डेढ़ दशक से अपने खास डिजाइन और स्‍टाइल के साथ तहलका मचाने वाली स्विफ्ट इस साल एक नए रंगरूप में पेश हुई। मारुति ने आकर्षक डिजाइन के साथ न्‍यू जेन स्विफ्ट को भारतीय बाजार में उतारा है। पुरानी स्विफ्ट के साथ ही नई स्विफ्ट भी बेस्‍ट सेलिंग कार बनी हुई है। मारुति ने इसे नए हार्टेक्‍ट प्‍लेटफॉर्म पर पेश किया है। यह कार पुराने वर्जन के मुकाबले अधिक मजबूत, सुरक्षित और बेहतर तकनीक से लैस है। नई स्विफ्ट में एलईडी डीआरएल, प्रोजेक्‍टर हैडलैंप, डायमंड कट अलॉय व्‍हील्‍स दिए गए हैं। वहीं केबिन की बात करें तो यहां एप्‍पल कार प्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस इंफोटेनमेंट सिस्‍टम मिलेगा। सेफ्टी के लिए इसमें एबीएस के साथ एबीडी दी गई है। नई स्विफ्ट 1.2 लीटर के पेट्रोल और 1.3 लीटर के डीजल इं‍जन के साथ लॉन्‍च की गई है। 

हुंडई सेंट्रो

करीब 16 साल तक हुंडई की बेस्‍ट सेलिंग कार रही सेंट्रो को जब दिसंबर 2014 में बंद किया गया तब से लोग इसके दोबारा लॉन्‍च होने का इंतजार कर रहे थे। लोगों का इंतजार 2018 में जाकर तब खत्‍म हुआ जब कंपनी ने एक दम नई डिजाइन में सेंट्रो को लॉन्‍च किया। त्‍योहारों के मौसम में लॉन्‍च हुई इस नई सेंट्रो ने अपनी पुरानी लोकप्रियता को बरकरार रखते हुए जबर्दस्‍त एंट्री ली है। इस कार के साथ कंपनी ने टाटा की टियागो और मारुति की वैगनआर जैसी लोकप्रिय कारों से मुकाबला करेगी। पुराने नाम को बरकरार रखने के बावजूद सेंट्रो कई अत्‍याधुनिक फीचर्स से लैस है। नई सेंट्रो को नए प्‍लेटफॉर्म के साथ पेश किया गया है, वहीं इसमें टचस्‍क्रीन और आधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्‍टम दिया गया है। इसके साथ ही इसमें एप्‍पल कार प्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो और रियर ऐसी वेंट दिया गया है। इसके स्‍टैंडर्ड वेरिएंट में भी ड्राइवर एयरबैग दिया गया है। सेंट्रो में 1.1 लीटर का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह कार 5 स्‍पीड एएमटी गियरबॉक्‍स के साथ भी लॉन्‍च हुई है। 

फोर्ड फ्रीस्‍टाइल

यह भारत में फोर्ड की सबसे नई और सबसे आधुनिक कार है। यह भारत में फोर्ड की पहली क्रॉस ओवर कार है। यह कार कंपनी की हैचबैक फीगो के प्‍लेटफॉर्म पर आधारित है। फोर्ड की दूसरी कारों की तरह यह भी शानदार फीचर्स से लैस है। इसमें डैश टॉप टच स्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम दिया गया है। साथ ही इसमें एप्‍पल कार प्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स के साथ सिंक 3 कनेक्टिविटी दी गई है। रिवर्स पार्किंग सेंसर्स के साथ, डुअल एयरबैग और एबीएस कार के बेस वेरिएंट में भी मिलेंगे। वहीं ट्रेंड वेरिएंट से ऊपर के मॉडल में रिवर्स कैमरा भी मिलेगा। कार को 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो कि 94 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका डीजल वेरिएंट 1.5 लीटर के इंजन से लैस है। 

होंडा अमेज

होंडा ने भी इस साल ऑटो एक्‍सपो में अपनी लोकप्रिय कॉम्‍पेक्‍ट सेडान अमेज को नई जनरेशन के साथ अपग्रेड किया है। अमेज पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प में सीवीटी के साथ आती है। कंपनी ने इंजन में भी कोई बदलाव नहीं किया है। इसमें लगा 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 89 बीएचपी की पावर और 1.5 लीटर डीजल इंजन 99 बीएचपी की पावर देता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्टेप सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा यह सेगमेंट में पहली डीजल सीवीटी मॉडल के साथ आती है।

मारुति सियाज़ फेसलिफ्ट 

मारुति सुजुकी ने इस साल अपनी सेडान कार सियाज का फेसलिफ्ट अवतार पेश किया। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई कॉस्मैटिक बदलाव किए गए हैं। फेसलिफ्ट सियाज में अब नई ग्रिल, अपडेटेड हेडलैंप्स और टेललैंप्स और नए एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलाव केबिन में भी अपडेटेड इंटीरियर के साथ नए अपहोलस्ट्री और संशोधित डैशबोर्ड के साथ नए वुडन इंसर्ट्स दिए गए हैं। नई मारुति सुजुकी सियाज में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की कनेक्टिविटी के साथ सुजुकी द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया सुजुकी कनेक्ट टेलेमैटिक्स सिस्टम दिया गया है। सबसे बड़ा बदलाव कंपनी ने इसके इंजन पर किया है, इसमें 103 बीएचपी वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जो कि पुराने 1.4 लीटर इंजन को रिप्लेस करता है। इसके साथ ही इसमें 89 बीएचपी वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। 

टोयोटा यारिस 

टोयोटा ने मारुति सुजुकी सियाज, होंडा सिटी और हुंडई वर्ना जैसी कारों को टक्‍कर देने के लिए इस साल यारिस को लॉन्‍च किया। यह वैश्विक स्तर पर बेची जा रही टोयोटा वायोस पर आधारित है। टोयोटा यारिस को सिर्फ पेट्रोल विकल्प के साथ उतारा गया है। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यहं 108 बीएचपी की पावर और 140 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्टेप सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ आती है। टोयोटा यारिस इकलौता ऐसा मॉडल है जो 10 लाख रुपये तक की कीमत में सीवीटी ऑटोमैटिक वर्जन के साथ आती है। 

मारुति सुजुकी अर्टिगा

मारुति सुजुकी ने इस साल के अंत में अपनी लोकप्रिय एमयूवी कार अर्टिगा का फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया। नई अर्टिगा की शुरुआती कीमत 7.44 लाख रुपये रखी गई है। वहीं, इसके टॉप वेरियंट की कीमत 10.90 लाख रुपये है। कंपनी ने इसे कुल 10 वेरियंट में मार्केट में उतारा है। डिजाइन में काफी बदलाव हैं। नई गाड़ी ज्यादा प्रीमियम दिखती है। इंटीरियर में भी वुड फिनिश देकर इसे प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है। पावर की बात करें, तो नई अर्टिगा में सियाज सिडैन वाला नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 6,000 rpm पर 105 hp की पावर और 4,400 rpm पर 138 Nm टॉर्क जनरेट करता है। नई अर्टिगा के डीजल वेरियंट में 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 4,400 rpm पर 90 hp की पावर और 1,750 rpm पर 200 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

महिंद्रा मराजो

इस साल भारतीय कंपनी महिंद्रा ने भी अपनी नई एमपीवी मराजो लॉन्‍च कर दी। यह कार न्यू फ्रेम बेस्ड फ्रंट-व्हील-ड्राइव आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। इस कार को बाजार से भी काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इसका स्टाइल शार्क से इंस्पायर्ड है। इसमें 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रूफ माउंटेड एयर कूल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे ढेरों फीचर्स दिए गए हैं। महिंद्रा मराजो 1.5-लीटर फोर-सिलिंडर डीजल इंजन के साथ आती है. ये इंजन 121 बीएचपी का पावर 300 न्‍यूटन मीटर का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. फिलहाल इस एमपीवी के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। 

टाटा टियागो जेटीपी 

टाटा ने इस साल कोई नई कार लॉन्‍च नहीं की लेकिन इस साल कंपनी ने अपनी छोटी कार टियागो का जेटीपी मॉडल लॉन्‍च किया है। यह टियागो का हॉट हैच वर्जन है। इसे जयेम ऑटोमोटिव्स और टाटा मोटर्स ने मिलकर बनाया है। इस कार की सबसे बड़ी सेलिंग पॉइंट 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन है जो 112 बीएचपी की पावर और 150 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

मर्सिडीज़ बेंज सी क्‍लास

कारों की बात हो और मर्सिडीज़ का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता। जर्मन कार कंपनी मर्सिडीज़ ने इस साल अपनी सी क्‍लास के फेसलिफ्ट वेरिएंट को बाजार में उतारा है। कंपनी ने यह फेसलिफ्ट वेरिएंट सिर्फ डीजल विकल्‍प के साथ ही पेश किया है। फ्रंट से देखने में इसमें सबसे बड़ा बदलाव फ्रंट ग्रिल का दिखाई देता है। इसमें डायमंड पैटर्न ग्रिल डिजाइन दिया गया है, जो कि ए क्‍लास से लिया गया है। इंटीरियर की बात करें तो इसमें 10.25 इंच की मीडिया डिस्‍प्‍ले स्‍क्रीन दी गई है। नई मर्सिडीज सी क्‍लास में 2.0 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो कि 192 बीएचपी और 241 बीएचपी के विकल्‍प के साथ आता है। 

Web Title: 2018 Year Ender these ten cars launched this year Swift Santro amaze yaris toyota Maruti | रफ्तार के शौकीनों के लिए 2018 में लॉन्‍च हुई ये 10 शानदार कारें