Live TV
GO
Hindi News मध्य-प्रदेश न्‍यूज मध्‍य प्रदेश में ओबीसी कोटा 14...

मध्‍य प्रदेश में ओबीसी कोटा 14 से बढ़कर हुआ 27%, राज्‍यपाल आनंदीबेन ने दी अध्‍यादेश को मंजूरी

मध्य प्रदेश में अब ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण का कोटा 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 10 Mar 2019, 10:54:27 IST

मध्‍य प्रदेश में अब ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण का कोटा 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया गया है। राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 फीसदी आरक्षण वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान राज्‍य में पहले ही लागू हो चुका है। बता दें कि इस अध्यादेश पर राज्‍यपाल की मुहर के साथ ही राज्‍य में कुल कोटा 70 प्रतिशत से अधिक हो गया है। मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ओबीसी के लिए आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी करते हुए शनिवार को एक अध्यादेश लाई थी। 

राज्‍य में मौजूदा ढांचे की बात करें तो मध्य प्रदेश में अनुसूचित जाति (SC) के लिए 16 फीसदी आरक्षण है। वहीं अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 20 फीसदी आरक्षण की सीमा तय है। वहीं, ओबीसी के लिए अभी तक आरक्षण 14 फीसदी था जिसे अब बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया गया है। राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद अब लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले यह आरक्षण लागू हो जाएगा। 

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राज्‍य की कमलनाथ सरकार का यह फैसला कांग्रेस को फायदा पहुंचा सकता है। राज्‍य का अन्य पिछड़ा वर्ग पहले से ही इसकी मांग कर रहा था। राज्य में ओबीसी को आम तौर पर बीजेपी का वोट बैंक माना जाता है, क्योंकि मध्य प्रदेश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान उसी समुदाय से हैं। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: madhya pradesh governor Anandiben Patel approves ordinance to increase reservation for obcs | मध्‍य प्रदेश में ओबीसी कोटा 14 से बढ़कर हुआ 27%, राज्‍यपाल आनंदीबेन ने दी अध्‍यादेश को मंजूरी

More From News