Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. वर्ल्ड फोटोग्राफी डे: भारत की इन...

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे: भारत की इन जगहों की तस्वीरों के बिना अधूरी है आपकी फोटोग्राफी

आप समय, जिदंगी के हर खुशनुमापल को रोक नहीं सकते तो ऐसे में अक्सर लोग अच्छी मेमोरी को फोटोग्राफी के माध्यम से कैप्चर करने की कोशिश करते हैं।फोटोग्राफी आपके हर पल को समेटने का एक अच्छा माध्यम है।

Swati Singh
Written by: Swati Singh 19 Aug 2018, 12:36:21 IST

नई दिल्ली: आप समय के साथ, जिदंगी के हर खुशनुमापल को भी रोक नहीं सकते तो ऐसे में अक्सर लोग अच्छी मेमोरी को फोटोग्राफी के माध्यम से कैप्चर करने की कोशिश करते हैं। फोटोग्राफी आपके हर पल को समेटने का एक अच्छा माध्यम है। जी हां आज का दिन इसी फोटोग्राफी के नाम। आज है वर्ल्ड फोटोग्राफी डे और इस खास दिन को सेलीब्रेट करने के लिए हमने एक नायाब तरीका निकाला है। ब्यूटीफुल लैंडस्कैप, किची शॉट। आज वर्ल्ड फोटोग्राफी के दिन भारत में रहते हुए अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे जगहों का जिक्र करेंगे। जिसे देखकर आप खो जाएंगे और आपको विश्वास नहीं होगा कि क्या यह जन्नत पृथ्वी पर हीं है।

Valley of Flowers
अगर आपको नेचर के बीच फोटोग्राफी करना पसंद है।  तो हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं। यहां फूलों की घाटी में घूमना और यहां फोटोग्राफी करना एक अलग तरह का एक्सपीरियंस रहेगा। उत्तराखंड में हम आपको सैर करवाएंगे चमोली की। चमोली जनपद की प्रसिद्ध तीर्थ स्थली बद्रीनाथ धाम के पास गंधमादन पर्वत पर स्थित फूलों की घाटी या वैली ऑफ फ्लावर्स। आइए जानते हैं यहां क्या है खास।  

Pondicherry
समुद्र की गिरती-उठती तरंगे , मनोरम सागर तट , मनोहर प्राकृतिक सुन्दरता के साथ ही साथ भारत और फ़्रांसिसी संस्कृति की झलक प्रस्तुत करने वाली वाली प्राचीन और आधुनिक शैली की एतेहासिक इमारते देश विदेश के पर्यटकों को पांडिचेरी आने का निमन्त्रण देती है । चेन्नई से 162 किमी दूर दक्षिण पूर्व कोरोमंडल तट पर स्थित पांडिचेरी भारत का केंद्रशासित प्रदेश है । पुराने जमाने में इसे पोडे , पुंडचीरा तथा वेद्पुरी कहा जाता था ।

पल्लव और चोल सम्राटो ने अलग अलग समय में इस पर शासन किया था । सोलहवी शताब्दी के आरम्भ में गिंगी के नायक के शासनकाल में इसे पुलिचेरी उया पुच्छेरी के नाम से जाना जाता था । यह कभी रोमनो का मुख्य व्यापारिक केंद्र था । यहाँ 200 वर्ष पूर्व रोमन संस्कृति के अवशेष भी पाए गये है । कहा जाता है कि यहाँ भी अगस्त्य ऋषि का आश्रम था । पांडिचेरी का जो आधुनिक रूप है उसके निर्माण में फ्रांसीसी शासन का प्रमुख योगदान है ।

Jaipur
जयपुर, भारत के पुराने शहरों में से एक है जिसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। राजस्‍थान राज्‍य की राजधानी कहा जाने वाला जयपुर शहर एक अर्द्ध रेगिस्‍तान क्षेत्र में स्थित है। अपने विशाल किलों और शानदार महलों के जरिए यह शहर शाही राजपूत विरासत को सैलानियों के सामने प्रदर्शित करता है।

Andaman
आप छुट्टियों में किसी ऐसी जगह जाने की सोच रहे हैं जहां हरियाली, पानी और शांत वातावरण हो, तो अंडमान और निकोबार से बेहतर जगह कोई और नहीं हो सकती. यहां द्वीपों के शांत, सफेद रेतीले समुद्र तट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।(Nag Panchami 2018: सिर्फ नाग पंचमी को खुलते है इस मंदिर के पट, दर्शन मात्र से मिलती है इस दोष से मुक्ति)

Varanasi

वाराणसी जिसे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है, की संस्कृति का गंगा नदी और इसके धार्मिक महत्व से एक अटूट रिश्ता है ... हिन्दू धर्म के साथ-साथ यह बौद्ध और जैन धर्म का भी पवित्र स्थल है जिसकी खूबसूरती शाम होते ही गंगा घाट पर नज़र आती है।(Travel Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान करने जा रही हैं हवाई यात्रा तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: World Photography Day: Picture perfect places in India: वर्ल्ड फोटोग्राफी डे: भारत की इन जगहों की तस्वीरों के बिना अधूरी है आपकी फोटोग्राफी