Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा विश्व धरोहर दिवस 2019: भारत के...

विश्व धरोहर दिवस 2019: भारत के ये बेहतरीन ऐतिहासिक स्थल यूनेस्को की लिस्ट में है शामिल, देखें आप गए है कि नहीं

अगर आज आप नहीं जा पा रहे है घूमने तो आप बाद में जा सकते है लेकिन इससे पहले आप जान लें कि भारत में आखिर कौन-कौन से ऐतिहासिक स्थल है। जहां पर आपको एक बार जरुर जाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 18 Apr 2019, 13:25:17 IST

World Heritage Day 2019: विश्व के सांस्कृतिक-ऐतिहासिक स्थलों को विरासतों के रूप में संरक्षित रखने के लिए यूनेस्को द्वारा हर साल 18 अप्रैल को 'व‌र्ल्ड हेरिटेज डे' मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों में प्राचीन धरोहरों और स्थलों के बारे में जागरूकता पैदा करना था। बाद में साल 1983 में यूनेस्को ने भी इसे मान्यता दे दी। इस समय यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में कुल 1090 स्थल शामिल हैं। पहले इसमें 1092 साइट्स शामिल थीं लेकिन इनमें से 2 को लिस्ट से हटा दिया गया। अब भारत की बात करें तो कई ऐतिहासिक स्थल इस लिस्ट में शामिल है।

वैसे तो  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ने इस बात की जानकारी दी है कि आज के दिन आप भारत के सभी ऐतिहासिक स्थलों में फ्री में घूम सकते है। अगर आज आप नहीं जा पा रहे है घूमने तो आप बाद में जा सकते है लेकिन इससे पहले आप जान लें कि भारत में आखिर कौन-कौन से ऐतिहासिक स्थल है। जहां पर आपको एक बार जरुर जाना चाहिए। (World Heritage Day: आज आप पूरा दिन फ्री में घूमें ताजमहल, लाल किला सहित इन ऐतिहासिक जगहों पर)

विश्व धरोहरों में शामिल भारत के ये स्थल
अजंता गुफा-ऐलोरा की गुफाएं, आगरा किला, ताजमहल, कोणार्क का सू्र्य मंदिर,नंदा देवी नैशनल पार्क, सांची का बुद्ध स्तूप, हुमायूं का मकबरा, कुतुब मीनार, भारतीय रेलवे के हिल स्टेशन, महाबोधी मंदिर समूह, भीमबेटका की गुफाएं, छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, महाबलिपुरम के स्मारक चिह्न, काजीरंगा नेशनल पार्क, मानस वन्यजीव अभ्यारण्य, केवलादेव नैशनल पार्क, गोवा के चर्च और मठ, खजुराओ स्मारक, कर्नाटक का हम्पी, फतेहपुर सीकरी, पत्तादकल (कर्नाटक), ऐलिफेंटा की गुफा, चोला के प्रसिद्ध मंदिर, सुंदरबन नैशनल पार्क, चंपानेर-पावागढ़ पुरातत्व उद्यान, लाल किला, जयपुर का जंतर-मंतर, पश्चिमी घाट, राजस्थान के पहाड़ी किले, गुजरात में रानी की वाव, हिमालय नैशनल पार्क, नालंदा, कंचनजंगा नैशनल पार्क, चंडीगढ़ का ले करबुसिएर संग्रहालय, ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद, मुंबई की द विक्टोरियन और आर्ट डेको एनसेंबल ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। (BLOG: जोधपुर... खूबसूरत परंपरा, संस्कृति और धरोहरों का अनोखा संगम)

जानें आखिर क्या है विश्व धरोहर दिवस
आज पूरी दुनिया में यानी 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। साल 1983 में यूनेस्को ने इसे मान्यता दी थी। खास बात ये है कि यूनेस्को की वर्ल्ड हेरीटेज साइट की लिस्ट में भारत के कई ऐतिहासिक स्मारकों का भी नाम शामिल है। इसमें मुख्य रुप से लाल किला, ताजमहल, अजंता-एलोरा की गुफाएं, जयपुर का जंतर-मंतर और हंपी की गुफाएं भी शामिल है।  

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन