Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा Travel Tips: इस मौसम में हिमाचल...

Travel Tips: इस मौसम में हिमाचल घूमने का कर रहे हैं प्लान तो पैकिंग के वक्त ये चीजें न भूलें

शायद ही घूमना किसी को पसंद नहीं हो, खासकर बर्फिली जगह। जी हां आज हम बात करेंगे इस बदलतेे मौसम में अगर आप हिल स्टेशन घूमने का सोच रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 03 Mar 2019, 13:54:20 IST

नई दिल्ली: शायद ही घूमना किसी को पसंद नहीं हो, खासकर बर्फिली जगह। जी हां आज हम बात करेंगे इस बदलतेे मौसम में अगर आप हिल स्टेशन घूमने का सोच रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकती है। सर्दियों में घूमना काफी मजेदार और रोमांचक होता है खासकर तब जब आप स्नोफॉल का आनंद लेने हिलस्टेशन जा रहे हों। क्योंकि सर्दी के मौसम में नेचर के जिस खूबसूरत रूप का आप दीदार करते हैं वह किसी और मौसम में देखने को नहीं मिल सकता। लेकिन विंटर ट्रिप जितनी मजेदार होती है उतनी ही खतरनाक भी साबित हो सकती है। क्योंकि इस समय कई जगहों का तापमान काफी कम हो जाता है अगर ऐसी जगहों पर आप पूरी तैयारी और सावधानी से न जाएं तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। अगर आप भी विंटर वकेशन पर जाने का मूड बना रहे हैं तो जाने से पहले तैयारियां जरूर कर लें जिससे कि आपक भयंकर ठंड से बच सकें। विंटर वकेशन के लिए पैकिंग करते समय इन चीजों को किसी हाल में रखना न भूलें: 

टोपियां 
अगर आप सर्दी में कहीं घूमने जा रहे हैं तो किसी हाल में टोपी रखना न भूलें। टोपी न केवल आपके सिर को ठंडी हवाओं से बचाएगी बल्कि साथ ही साथ आपके सिर को गर्म भी रखेगी। जिससे आप बीमार होने से बच सकेंगे। क्योंकी सर्दी के मौसम में चलने वाली शीतलहर आपको काफी नुकसान कर सकती है। टोपी ऐसी होनी चाहिए जिससे की आपके कान भी ढक सकें जिससे कि कान में ठंडी हवाएं न आएं। टोपी ऊनी हो ताकि सिर को गर्म रख सके। 

गर्म कपड़े 
विंटर ट्रिप पर जाने से पहले अपने साथ ढेर सारे गर्म कपड़े जरूर पैक करें। ठंड में कई कपड़े पहनने से ही आप ठंड से बच सकेंगे। कपड़ों की कई परतें होनी चाहिए। लॉन्ग स्लीव वाली शर्ट, लॉन्ग स्लीव टॉप्स, स्वेटर , ओवरकोट , जैकेट्स रखना न भूलें। ठंडी जगहों पर कभी भी मौसम खराब हो सकता है बारिश या स्नोफॉल हो सकता है। इसलिए वाटरप्रूफ कोट रखना न भूलें। 

पतले वॉटरप्रूफ ग्लव्स 
हमारा हाथ ही पूरे समय बाहर रहता है जिससे सबसे ज्यादा ठंड भी हाथों में ही लगती है। इसलिए जब भी सर्दियों में घूमने निकले तो दो जोड़ी वॉटरफ्रूफ ग्लव्स रखना न भूलें। वॉटरप्रूफ ग्लव्स खराब मौसम में फायदोमंद हो सकता है। ग्लव्स ऐसे होने चाहिए जो कि जल्दी सूख जाएं। 

विंटर बूट्स 
पैरों को ठंड से बचाया जाना काफी ज़रूरी है क्योंकि ये हमेशा ही ज़मीन के करीब रहते हैं और इन्हीं के ज़रिए हमें ठंड भी लग जाती है। पैरों को ठंड से बचाने के लिए भारी जूते पहनें, जिससे कि ठंड आपके पैरों तक न पहुंच पाए। विंटर बूट्स वॉटरप्रूफ होने चाहिए जिससे कि आप इसे खराब से खराब मौसम में पहन सकें। विंटर वकेशन के लिए डार्क कलर के जूते लें जिससे कि जूते जल्दी गंदे न हों। 

सनग्लासेज़ 
सर्दी के मौसम में पड़ने वाली सूरज की रोशनी आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि इस समय सूरज काफी नीचे रहता है। ऐसे में सूरज की नुकसानदेह किरणों से बचने के लिए सनग्लासेस जरूर लगाएं और पैकिंग करते समय एक्सट्रा सनग्लासेज़ कैरी करना न भूलें। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन