Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा फ्लाइट में आप अपने बैग में...

फ्लाइट में आप अपने बैग में नहीं ले जा सकते मोबाइल, पर्स के साथ अन्य इलेक्ट्रिक समान, जानें सफर से पहले क्या है करना होगा

अगर आप भी प्लाइट से सफर करते रहते है तो जान लें कि फ्लाइट में सामान ले जाने के लिए कुछ चैंजेस किए गए है। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 31 Aug 2018, 13:04:13 IST

नई दिल्ली:  अगर आप भी फ्लाइट से सफर करते रहते है तो जान लें कि फ्लाइट में सामान ले जाने के लिए कुछ चैंजेस किए गए है। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  जी हां यात्रियों द्वारा अधिक मात्रा में पॉवर बैक ले जाने के कारण चेकिंग के दौरान सैकड़ो पेसेंजर्स का समान इधर से उधर गया। जिसके चलते ऐसी घटनाओं से बचने के लिए नए नियम बनाएं गए है। अब आप अपने बैग में पर्स, मोबाइल, चार्जर या अन्य इलेक्ट्रिक समान नहीं रख सकते है। क्योंकि इन समानों की एयरपोर्ट पर अलग से जांच की जाएगी।

आपको यह सभी चीजे स्क्रीनिंग वाली ट्रे में रखना होगा। पहले सिर्फ लैपटॉप और टेबलेट रखा जाता था। अगर आपके पास विषम आकार का पेन होगा तो उसकी भी कड़ाई से जांच की जाएगी। (वीकेंड में करें उदयपुर की सैर, इन जगहों पर बिल्कुल न भूलें जाना)

आप अपने साथ वर्जित सामान जैसे नुकीली चीजें, हथियार, लाइटर, ब्लेड, कैंची, जहरीली रेडियोएक्टिव और विस्फोटक सामग्री नहीं ले जा सकते है। अगर आप बच्चे के साथ सफर कर रहे है तो उसका बर्थ सर्टिफिकेट भी रख लें।

आज हम ऐसी चीजों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें फ्लाइट में ले जाने पर मनाही है। इन्हें साथ ले जाने पर आप मुश्किल में फंस सकते हैं। स्पोर्ट्स आइटम्स जैसे क्रिकेट बैट और बेसबॉल बैट बॉल आदि को आप सामान के साथ रख सकते हैं, लेकिन साथ नहीं ले जा सकते। (मानसून पर बस की बुकिंग पर चल रहा है डिस्काउंट, घर बैठे-बैठे बुक हो जाएगी सीट)

इन चीजों को फ्लाइट में न लें जाएं

पर्सनल समान
आप अपने साथ लाइटर, मेटल वाली कैची, हथियार जैसे खिलौने नहीं जा सकते है।

धारदार चीजें
आप अपने साथ वॉक्स कटर, आइस ऐक्स, चाकू, ब्लेड, रेजर टाइप ब्लेड, तलवार आदि नहीं ले जा सकते है।

खेल संबंधी समान
आप अपने साथ फ्लाइट में बेसबॉल बैट, तीर और धनुष, क्रिकेट बैट, गोल्फ क्लबल्स, हॉकी स्टिक्स, लैक्रास स्टिक्स, स्पियर गन आदि चीजें नहीं ले जा सकते है। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Travel