Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. मुगल गार्डन घूमने के लिए अब...

मुगल गार्डन घूमने के लिए अब लाइन की ज़रूरत नहीं, ऑनलाइन करें बुकिंग

राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध मुगल गार्डन 6 फरवरी से खुलने वाला है। जहां आने वाले पर्यटकों के लिए इस बार कुछ खास इंतज़ाम और एंट्री की ऑनलाइन व्यवस्था की गई है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 06 Feb 2019, 15:19:26 IST

राष्ट्रपति भवन का शांति और खूबसूरती से भरा मुगल गार्डन पर्यटकों के लिए 6 फरवरी को खुलने वाला है। मुगल गार्डन खास तौर से  शांति, सूकून और खूबसूरती के लिए लोकप्रिय है। बता दें, आने वाले पर्यटकों के लिए इस बार कुछ खास इंतज़ाम किये गये हैं। इस बार लोगों के लिए सबसे राहत की बात तो ये है कि वो गार्डन में जाने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं, उन्हें लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है।  मुगल गार्डन को इस बार पूरे एक महीने 4 दिन यानी 6 फरवरी से 10 मार्च तक खोला जा रहा है। 

हर बार मुगल गार्डन घूमने के लिए काफी लंबी लाइन लगती है। यह देख इस बार एंट्री की ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। आपको वहां जाने से ठीक सात दिन पहले बुकिंग करानी पड़ेगी। ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको rashtrapatisachi valaya,gov.in पर जाकर plan your visit टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आप ऑनलाइन टिकट के लिए बुकिंग कर सकते हैं। बुक होते ही आपको बुकिंग का एक मैसेज आएगा। एक बात का ध्यान ज़रूर रखें बुकिंग का आया मैसेज आपको अपने पास रखना होगा क्योंकि वहां पहुंचकर मैसेज को दिखाने पर ही आपको एंट्री मिलेगी। आप टिकट को सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक और शनिवार से रविवार के बीच सुबह नौ बजे से 11 बजे तक बुक करा सकते हैं। 

बता दें मुगल गार्डन 6 फरवरी से 10 मार्च के बीच सुबह के 9 बजे से शाम के 4 बजे तक खुला रहेगा, जिसमें 11 मार्च का दिन सैनिकों, पुलिसकर्मियों, दृष्टिहीनों और किसानों के लिए होगा। मुगल गार्डन में पर्यटकों की एंट्री गेट नंबर-35 से होगी। एंट्री के लिए अपना आईकार्ड लेना ना भूलें। मुगल गार्डन के अंदर आप केवल छोटा लेडीज पर्स और मोबाइल ले जा सकते हैं।  

मुगल गार्डन में पर्यटकों के लिए काफी अच्छी सुविधाओं के इंतज़ाम किये गये हैं। आपको वहां पीने का पानी, टॉयलेट, फर्स्ट एड की सुविधा और आराम करने की सुविधा मिलेगी। इसी के साथ पर्यटकों को चेयर गेट पर दिव्यांगों के लिए व्हील भी मिलेगा। इस साल मुगल गार्डन में सफेद, पीले, लाल और नारंगी रंग के फूल नज़र आने वाले हैं, जो खास तौर से नीदरलैंड और जापान से मंगाए गए हैं।

यहां देखें अन्य खबरें-

Mughal Garden Opening Timing: आम जनता के लिए इस दिन खुलेगा मुगल गार्डन, जाने तारीख, टाइमिंग, टिकट के साथ सबकुछ

Travel Tips: दिल्ली से लद्दाख की दूरी 40 घंटे के बजाय सिर्फ 20 घंटे में कर सकते हैं पूरी, पढ़िए पूरी खबर

Kumbh Mela 2019 IRCTC Offer: IRCTC ने पेश किया अनोखा पैकेज, सिर्फ 945 रु में घूमें कुंभ, खाना-पीना, आना-जाना सबकुछ

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Mughal Garden open on 6 february, know about online booking-मुगल गार्डन घूमने के लिए अब लाइन की ज़रूरत नहीं, ऑनलाइन करें बुकिंग