Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा IRCTC के मेन्यू लिस्ट में बिहारी...

IRCTC के मेन्यू लिस्ट में बिहारी खाने को किया गया शामिल, ट्रेनों में परोसा जाएगा लिट्टी चोखा और चूड़़ा-दही

बिहार की फेमस डिश लिट्टी चोखा और चूड़़ा-दही को IRCTC ने अपने मेन्यू में शामिल किया है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 10 Jul 2019, 9:15:20 IST

नई दिल्ली: बिहार की फेमस डिश लिट्टी चोखा और चूड़़ा-दही को IRCTC ने अपने मेन्यू में शामिल किया है। अब आप ट्रेन में बैठकर बिहारी स्वादिष्ट व्यंजन का मजा ले सकते हैं। IRCTC के मुताबिक अब बिहार से खुलने वाली लंबी दूरी की तमाम ट्रेनों में स्थानीय खाने जैसे लिट्टी चोखा और चूड़ा-दही उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

लवे के एक अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी ने उत्तर बिहार की ओर से खुलने वाली ट्रेनों में सुबह के नाश्ते में चूड़ा-दही उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है, जबकि मध्य बिहार और दक्षिण बिहार के क्षेत्र से गुजरने वाली ट्रेनों में लिट्टी-चोखा और मांसाहारी खानों में देहाती चिकन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि बिहारी व्यंजनों की ब्रांडिंग करने के लिए ट्रेनों में यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों को शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी के कोलकाता स्थित क्षेत्रीय मुख्यालय द्वारा पटना कार्यालय को भेजी गई सूची की जिम्मेवारी होटल प्रबंधन संस्थान (आईएचएम) को दिया गया है, जो इन व्यंजनों को खास तरीके से यात्रियों को परोसने को लेकर अध्ययन कर रही है।

उन्होंने बताया कि दक्षिण भारत की ट्रेनों में इडली, डोसा और पश्चिम भारत से खुलने वाली ट्रेनों में भी स्थानीय व्यंजन यात्रियों को परोसे जाते हैं। राजेश कुमार बताते हैं, 'बिहार के दरभंगा, मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों में यात्रियों के लिए चूड़ा-दही का विकल्प होगा। यात्री लिट्टी-चोखा और घुघनी का भी स्वाद चख सकेंगे। यात्री लिट्टी के साथ देहाती चिकन, दालपूड़ी के साथ सब्जी, चूड़ा और मूंग घुघनी, सत्तू पराठा के साथ दही और अचार का भी आंनद ले सकेंगे।' उन्होंने बताया कि शनिवार को खिचड़ी के साथ दही और पापड़ का विकल्प मौजूद रहेगा।

कुमार ने कहा कि यात्रियों की यह शिकायत रहती थी कि घर जैसे खाने (स्थानीय) ट्रेनों में उपलब्ध नहीं होते। यात्रियों की इसी शिकायत को दूर करने के लिए रेलवे ने यह योजना बनाई है। इधर, यात्री भी रेलवे की इस योजना से खुश हैं। आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कहते हैं कि ट्रेनों में यात्रियों को बेहतर खानपान की सुविधा मिले, इसका खास ध्यान रखा जा रहा है। अब पेंट्रीकारों के वेंडरों और वेटरों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पेंट्रीकार के वेंडरों और वेटरों के अपने कार्यो में प्रशिक्षित नहीं होने के कारण अक्सर यात्रियों के साथ झगड़ा होने की शिकायत मिलती रहती थी। यात्रियों की इन शिकायतों को दूर करने के लिए अब वेंडरों और वेटरों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दानापुर की एक संस्था द्वारा इन वेटरों को प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर इन्हें आईआरसीटीसी की ओर से संचालित पेंट्रीकारों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा। इससे ट्रेनों में यात्रियों को न केवल बेहतर माहौल मिल सकेगा, बल्कि यात्री यात्रा का लुत्फ भी उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें-

मात्र इतने हजार रुपए में करें 5 दिन बाली जैसे खूबसूरत आईलैंड की सैर, जानें पूरी डिटेल

वीकेंड में करें इस 5 जगहों की सैर, जहां मानसून का उठा सकेगे पूरा लुफ्त

जल्द ही दिल्ली में शुरु होने वाला है 'Mango Festival', देखें पूरे डिटेल

इन गर्मियों में करें इन शानदार जगहों की सैर, बस पॉकेट में होने चाहिए 5 हजार रुपए

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन