Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा International Kite Festival 2019: अहमदाबाद में...

International Kite Festival 2019: अहमदाबाद में शुरु हुआ अंतरराष्‍ट्रीय पतंग महोत्‍सव, दूर-दूर से लोग चले आ रहे हैं खिंचे

गुजरात में चल रहा है अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव, जिसमें 150 देशों के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। 14 जनवरी तक चलने वाले इस फेस्टिवल का हिस्सा बनने के लिए गुजरात आने का करें प्लान।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 09 Jan 2019, 18:01:56 IST

Kite Festival 2019: गुजरात के अहमदाबाद में 30 वां अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। यह फेस्टिवल 6 जनवरी से शुरु होकर 14 जनवरी तक चलेगा। जिससे दूसरे-दूसरे देश के लोग खींचे चले आ रहे है। आपको बता दें कि इस महोत्सव के पहले दिन ही 45 देशों के लोग के साथसाथ 545 पलंगबाजों से पेंच लगाएं। इस महोत्सव में 13 राज्यों के 1-5 और गुजरात के 19 शहरों के लिए इसमें शामिल हुए।

पतंग महोत्सव का आयोजन साबरमती रिवर फ्रंट पर किया जा रहा है। बता दें कि इस साल पहली बार स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास केवडिया में भी पतंगोत्सव मनाया जाएगा।

Kite Festival 2019

आसमान पर छाई पतंगे ही पतंगे
महोत्सव के कारण आसमान में सिर्फ और सिर्फ पतंगे ही नजर आ रही है। आपको यहां पर विभिन्न आकार और रंग की पतंगे देखने को मिल जाएगी।  बड़ी-बड़ी तितलियों से लेकर डरावने ड्रेगन, घोड़े, बैलून, फ्रूट्स और भी कई तरह की पतंगें आसमान में उड़ती हुई देखने को मिलती हैं। प्रतियोगी एक-दूसरे की पतंगों को बेशक काटते हुए नज़र आते हैं लेकिन फिर भी उनमें उत्साह का माहौल बना रहता है।

Kite Festival 2019

मिलता है सैकड़ों लोगों को रोजगार
इस पतंग उत्सव के कारण यहां पर 2 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार का अवसर मिलता है। इसके अलावा इस फेस्टिवल के कारण करोडो़ं का टर्नओवर भी मिल जाता है।

Kite Festival 2019

Makar Sankranti 2019: मकर संक्रांति के दिन 'खिचड़ी' खाने के पीछे है ये धार्मिक कारण

Long Weekend 2019 Celender: साल 2019 में आपको मिलेंगे बहुत सारे लॉंग वीकेंड, अभी से कर लें घूमने की प्लानिंग

Year Ender 2018: ये टूरिस्ट प्लेस बने लोगों की पहली पसंद, देखें आपकी घूमने की लिस्ट में शामिल है या नहीं

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन