Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. सैर-सपाटा
  4. Travel News: विश्व के 7 ऐसे...

Travel News: विश्व के 7 ऐसे बॉटनिकल गार्डन जिनकी एक झलक आपको जाने पर कर देगी मजबूर

नेचर हर किसी को पसंद होता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे नेचर से रूबरू करवाएंगे जिसे देखकर आप एक पल के लिए सोच में पड़ जाएंगे कि ये सच में है या आप कोई सपना देख रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 11 Sep 2018, 18:09:44 IST

नई दिल्ली: नेचर हर किसी को पसंद होता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे नेचर से रूबरू करवाएंगे जिसे देखकर आप एक पल के लिए सोच में पड़ जाएंगे कि ये सच में है या आप कोई सपना देख रहे हैं। आज हम आपको विश्व के 7 ऐसे बॉटनिकल गार्डन के बारे में बताएंगे जिसे 'मदर ऑफ नेचर' कहा जाता है। ब्रुकलीन बॉटनिकल गार्डन जो इतने साल से अपने विभिन्न प्रकार के गुलाब के फूल के लिए जाना जाता है। 17वीं शताब्दी में टोक्यो का 'कोशिकावा कोराक्विन गार्डन' बेस्ट बॉटनिकल गार्डन में से एक है। जी हां इस तरह के ऐसे 7 ऐसे और बॉटनिकल गार्डन है जो पूरे विश्व में अपनी विभिन्नता के लिए जाने जाते हैं।

Brooklyn Botanic Garden, New York City
यह गार्डन चारों तरफ से हरा-भरा है। इसमें तरह-तरह के गुलाब और कई तरह के पेड़-पौधे देखने को मिल जाते हैं। एक चीज खास है जो इसे सबसे अलग करती है वह है इसका झील। इसके झील का किनारा किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता आपको अगर कभी मौका मिले तो एक बार इस जगह घूमने जरूर जाएं।

Claude Monet Foundation, Giverny, France​
इस गार्डन में तरह- तरह के ऐसे फूल, पत्ती मिलते हैं जो शायद ही किसी मामूली गार्डन में मिलें। आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रेंच आर्टिस्ट ने इसी गार्डन पर कई अलग-अलग  तरह की चित्रकारी की है। इस गार्डन की खासियत यह है कि यह दो पार्ट में है एक तरफ पूरा पानी से भरा है तो वहीं दूसरी तरफ हरियाली नजर आती है।

Rio de Janeiro Botanical Garden or Jardim Botânico, Rio de Janeiro
इस गार्डन की खासियत यह है कि यह ब्राजीलियन फ्लोरा और फौना के लिए भी जाना जाता है। यह पुर्तगाल के किंग जॉन के 6वें राजा के द्वारा बनाया गया था। इनके आसपास कम से कम 6,500 ऐसी प्रजाति है जो देखने में Palm ट्री की तरह दिखती हैं लेकिन अलग-अलग प्रजाती की है।

Royal Botanic Gardens, Kew, London
250 साल पूराना ये गार्डन यूनेस्को के वर्ल्ड हेरीटेज साइट द्वारा स्थापित किया गया था। इसके अंदर orchid के लंबे-लंबे फूल है जो देखने नें काफी खूबसूरत नजर आता है।

Monte Palace Tropical Garden, Portugal
इस गार्डन की स्थापना 1991 में किया गया था।  बदलते समय में भी इस गार्डन में किसी भी तरह का कोई परिवर्तन नहीं हुआ। चीन, जापान जैसे देश जहां पर बुद्ध की पूजा ज्यादा  की जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको यहां बुद्ध से जुड़ी प्रतिमाएं और दूसरी पूजा करने की सामाग्री भी आसानी से मिल जाएगी।(Travel News: लद्दाख़ (लेह) जाने का कर रहे हैं प्लान तो सितंबर का महीना है सबसे बेस्ट, जानिए कारण)

Koishikawa Korakuen Garden, Tokyo
17 वीं शताब्दी में कोशिकीकावा कोराक्वीन गार्डन में चाइनीज और जापानी फूलों का समावेश आसानी से देख सकते हैं। 1600-1867 दौरान यहां कई फूल और सबसे खास बात यह है कि उसी समय फूल और फूलों की प्रजाति आज भी लोगों को पसंद आ रही है।(मानसून में कुछ दिन बिताएं कश्मीर की खूबसूरत वादियों में, रहना-खाना सहित हर चीज IRCTC टूरिज्म में शामिल)

Royal Botanical Gardens, Sydney
सिडनी का दिल कहा जाने वाला ये बॉटनिकल गार्डन अपनी कई खासियत की वजह से जाना जाता है। यहां पर कई तरह के कैफे, वुडेन, लाउन एरिया, बुकशॉप भी मैजूद है। ऐसे में आप कल्पना कर सकते हैं कि इतनी हरियाली के बीच कॉफी पीना या पढ़ना कितना आरामदायक होगा।(Travel Tips: फैमिली वेकेशन पर जाने की सोच रहे हैं तो पढ़िए ये बेहद जरूरी टिप्स)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 7 most beautiful botanical gardens around that world: Travel News: Travel News: विश्व के 7 ऐसे बॉटनिकल गार्डन जिनकी एक झलक आपको जाने पर कर देगी मजबूर