Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. सेक्स और रिश्ते
  4. अगर पार्टनर के लिए दिल में...

अगर पार्टनर के लिए दिल में हैं ये फीलिंग, तभी शादी का करें फैसला

शादी को लेकर हर इंसान की सोच अलग-अलग होती है। एक उम्र के बाद शादी से जुड़ी कई सवाल हमारे दिमाग में चलती रहती है जैसे हमारा पार्टनर कैसा होगा, कैसे इंसान के साथ पूरी जिंदगी बिताना सही रहेगा? आदि।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 28 Sep 2018, 13:43:07 IST

नई दिल्ली: शादी को लेकर हर इंसान की सोच अलग-अलग होती है। एक उम्र के बाद शादी से जुड़ी कई सवाल हमारे दिमाग में चलती रहती है जैसे हमारा पार्टनर कैसा होगा, कैसे इंसान के साथ पूरी जिंदगी बिताना सही रहेगा? आदि। शादी का ख्याल एक पल के लिए किसी भी इंसान को सोचने पर मजबूर कर देती है। क्योंकि आप एक बार मिलकर किसी इंसान से उसके साथ रहने का फैसला नहीं कर सकती हैं खासकर शादी का फैसला तो बिल्कुल नहीं कर सकते है। शादी को लेकर हर इंसान चाहता है कि वह अपने पार्टनर से हर पहलू पर बातें करें। लेकिन इन सब की बीच एक बात तो सबको ख्याल रखनी चाहिए चाहे वह लड़का हो या लड़की आपका पार्टनर आपको समझे। क्योंकि शादी का मतलब ही होता आप दोनों के किस तरह की तालमेल बैठती है।

एक दूसरे को पसंद करते हैं तभी आगे बढ़े
शादी का फैसला कई बार लोग जल्दबाजी में भी ले लेते हैं। ऐसे में आपको थोड़ा टाइम लेना चाहिए कि कहीं ऐसा तो नहीं आप आकर्षित होकर शादी का फैसला ले रहे हैं। अगर आप एक-दूसरे को समझ रहे हैं और एक दूसरे के साथ जब रहते हैं तो रात-दिन का पता नहीं चलता, आप एक-दूसरे से बोर नहीं होते तभी आपको उस व्यक्ति से शादी का फैसला लेनी चाहिए।

पहला प्यार मानकर हर गलती माफ न करें
आप अगर ऐसे आदमी को डेट कर रहे हैं जिसके साथ टाइम स्पेंड करने के बाद आपको आपको टाइम का पता नहीं चलता। हर वक्त आपको एक्साइटमेंट रहती है उससे मिलने की तो ऐसे में समझ जाइए वह इंसान आपके लिए बेस्ट हैं। लेकिन कई बात ऐसा होता है कि आपका पार्टनर आपको टाइम नहीं दे पा रहा हो और कभी मिलने के लिए न बोले तो ऐसे में एक बार आपको सोचनी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि आप अपने पहले प्यार को पाने के चक्कर में आप कुछ-कुछ जरूरी चीजों का ध्यान नहीं रखते।

ब्रेकअप के बाद इन बातों पर करें विचार
ब्रेकअप के बाद भी एक्स को लेकर अगर किसी भी तरह की  फिलिग्स है तो आपको उसी के साथ रहना चाहिए क्योंकि आप उसके बिना रह नहीं सकते या सकती।

ब्रेकअप के बाद तुरंत किसी रिलेशनशिप में जाना सही नहीं
कई बार ऐसा होता है कि ब्रेकअप के तुरंत बाद लोग पहले प्यार भूलाने के लिए नया पार्टनर को ढूंढ लेते हैं लेकिन कुछ टाइम के बाद उन्हें फिर से अपने पूराने प्यार की याद आने लगती है। ऐसे में अक्सर यह होती है कि आप न इधर के रहते हैं और न उधर के। तो ऐसे में आपके लिए यह सुझाव है कि आप ब्रेकअप के बाद तुरंत फैसला न ले बल्कि पूरा टाइम ले ताकि आपको अपना सही प्यार मिलेगा। और काफी टाइम लेने के बाद भी आपको अपने एक्स की याद आ रही है तो आपको एक बार उनसे जरूर बात करनी चाहिए।

टॉक्सिक लव
प्यार में पागलपंती एक हद तक सही लगती है। अगर ये ज्यादा बढ़ जाए तो जहर का काम करती है। ऐसे में आपको लिए एक ही सुझाव है कि आप अपने प्यार की पहचान सही तरीके से करें। प्यार आपको आबाद करने के लिए होता है, बरबाद करने के लिए नहीं। क्योंकि अगर आप रिलेशनशिप में है तो एक लीमिट तक हर चीज सही लगती है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ सही बैलेंस बना कर चल पा रहे हैं तो शादी का फैसला ले सकती हैं।(कहीं आपके रिश्ते में दरार पड़ने की वजह पैसा तो नहीं, अपनाएं ये बचाव के तरीके)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Sex and relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: kinds of love we experience before finding our soulmate: अगर पार्टनर के लिए दिल में हैं ये फीलिंग, तभी शादी का करें फैसला