Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते पड़ोसी की इन आदतों से परेशान...

पड़ोसी की इन आदतों से परेशान हो जाते हैं लोग, क्या आपके पड़ोसी भी कुछ ऐसे हैं?

 क्या आपको पता है कि दुनिया भर के 87 फीसदी लोग पड़ोसी के व्यवहार से उग्र हो जाते हैं। क्या आपके भी पड़ोसी में ऐसी कुछ आदतें हैं जो आपको पसंद नहीं। आइए जानते हैं कि पड़ोसी की किन आदतों से अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं -

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 15 May 2019, 11:12:41 IST

नई दिल्ली: कहते हैं कि आप घर चुन सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं। सही मायनों में मोहल्ला हो या कालोनी, तरह तरह के पड़ोसी आपको दिख जाएंगे लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया भर के 87 फीसदी लोग पड़ोसी के व्यवहार से उग्र हो जाते हैं। क्या आपके भी पड़ोसी में ऐसी कुछ आदतें हैं जो आपको पसंद नहीं। आइए जानते हैं कि पड़ोसी की किन आदतों से अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं -

कहां जा रहे हैं सज-धज के
घर से निकलो और पड़ोसी टकरा जाए तो हाय हैलो की बजाय पड़ोसी सबसे पहले यही पूछता है कि कहां जा रहे हैं सज धज के। अरे क्या मतलब, अब आपसे पूछ कर जाएंगे क्या। पड़ोसी की ये दखलंदाजी कई बार लोगों को परेशान कर डालती है।

ये भी पढ़ें- शादी के बाद अक्सर लड़कियों में दिखते हैं ये 5 बदलाव, आपने गौर किए या नहीं!

घर में ताक–झांक करने वाले पड़ोसी
ऐसे पड़ोसी भी सबको ही नसीब होते हैं और ना चाहते हुए भी आपको इन्हे झेलना ही पड़ता है। इनकी सबसे खास बात ये होती है कि आपके घर में क्या हो रहा है ये आपसे ज्यादा इन्हे पता होता है।

एक कटोरी शक्कर
पड़ोसी की सबसे बुरी आदत होती है कभी भी किसी भी वक्त कुछ भी मांगने चले आते है। उदाहरण की तौर में बोले तो वह किसी भी समय आकर बोल देते है बेटा चीनी खत्म हो गई है तो दे दो। बाद में मैं वापस दे जाऊंगी। लेकिन वह दिन कभी आता ही नहीं कि वह चीनी वापस करने आएगी।

ये भी पढ़ें-  Office में बढ़िया Promotion दिलाएंगे ये 5 super फंडे, चौथे वाले पर आंख बंद करके करेंगे भरोसा

neighbors

बेटा जरा बाजार से ये ला दो
अब आप बाजार भी जा रहे है तो आपका पड़ोसी तुरंत अपना थैला पकड़ा देता है कि बेटा बाजार से मेरे लिए भी फला-फला समान लेते आना। कई बार तो पैसे भी इतने कम दे देते है कि पूरा सामना क्या आधा ही आ पाता है। ऐसे में आप कई बार खुद का सामान न लाकर पड़ोसी का पूरा सामान ले आते है।
 
आपकी बाइक चाहिए कुछ देर के लिए

अगर आपके पड़ोसी के पास कही आने-जाने का साधन नहीं है तो समझ लें कि आपकी बाइक और कार हर हफ्ते में 1-2 बार उसके हाथ में जरुर होगी। वह कभी भी किसी भी समय आपसे आकर ये जरुर बोल सकता है कि मुझे फला काम है प्लीज थोड़ी देर को बाइक या कार दे दो। इस चक्कर में कई बार आपको अपने काम में देरी हो जाती है या फिर आपको खुद कैब करके कही जाना पड़ जाता है।

जरा मैं बाजार हो आउ...बच्चे को देख लीजिएगा
अगर आपके पड़ोसी के छोटे बच्चे है तो कई बार वह आपको संभालने के लिए देकर खुद कही न कही घूमने चले जाते है। जिसके बाद आप उनके बच्चें संभालने के लिए अपना पूरा दिन बर्बाद कर देते है। इतना ही नहीं शैतान बच्चें आपके घर को तहस-नहस भी कर देते है।

neighbors

मेहमान आए हैं क्राकरी मिलेगी
यह पड़ोसी की सबसे बुरी आदत होती है मेहमान उनके घर आएं और आपसे खाने-पीने के समान के साथ-साथ क्राकरी से लेकर अन्य सामान भी आपके घर लेकर दौड़े चले आते हैं। क्राकरी देने में कोई बुराई नहीं है लेकिन कई बार वह टूट जाती है तो उसमें आपको सिर्फ आपके पड़ोसी सॉरी बोलकर निकल लेते हैं, लेकिन इसमें नुकसान आपका सबसे ज्यादा होता है।

तेरी सड़क मेरी सड़क
कई पड़ोसी अच्छे होते हैं और कई ऐसे भी होते है जो कि आपके घर को बेकार और खुद के घर को सबसे अच्छा मानते है। इसीलिए तो कई बार वह अपने घर और बाहर की सफाई तो कर लेते है और आपके घर के बाहर कूड़ा लगा देते है। यह सोचकर कि ये मेरा घर नहीं है खुद ही वह साफ कर लेंगे।

ये भी पढ़ें- ऐसे लड़कों से जल्दी घुल मिल जाती हैं लड़कियां, क्या आपमें हैं ये खूबियां

पार्किंग पर जंग
कई बार पार्किंग को लेकर काफी जंग हो जाती है। पड़ोसी के पास ज्यादा कार या फिर कम भी हो लेकिन वह अपने बाहर या पार्किंग वाली जगह को लेकर हमेशा लड़ता-झगड़ता रहता है कि कैसे तुमने मेरी जगह में पार्किंग कर दी मुझे यहां पर गाड़ी खड़ी करनी है... तुम और कही पार्क कर लो.. जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर आपके अच्छे खासे मूड को खराब कर देते है। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन