Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. भूलकर भी इस दिन न चढ़ाएं...

भूलकर भी इस दिन न चढ़ाएं तुलसी में जल, लगेगा दोष

शास्त्रों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है, यानि जहां पर तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का आगमन होता ही है। यह एक अद्भुत औषधिय पौधा है। जानिए किस दिन इसमें जल न चढ़ाए साथ ही जानें किस दिशा में नहीं रखना चाहिए..

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 10 Jan 2018, 20:00:11 IST

धर्म डेस्क: आपने अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा लगा देखा होगा। तुलसी का पौधा वास्तु की दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है। इसे घर में लगाने से वास्तु दोष समाप्त होते हैं। शास्त्रों में तुलसी
के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है, यानि जहां पर तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का आगमन होता ही है। यह एक अद्भुत औषधिय पौधा है।

तुलसी का पौधा घर में लगाने से निगेटिव ऊर्जा नष्ट होती है और पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ती है। तुलसी का पौधा घर में आने वाली विपत्ति को रोकने के साथ-साथ रोगों के नाश के लिए भी एक अच्छा उपाय है। साथ ही यह परिवार की आर्थिक स्थिति के लिये भी शुभ होती है। तुलसी का पौधा घर में होने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी के पौधे के लिये उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए. इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाना घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने वाला होता है। लेकिन ध्यान रहे कि घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। अन्यथा यह आपको फायदा देने के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है।

प्राचीन काल से ही घर में तुलसी का पौधा लगाने की और उसमें प्रतिदिन जल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है, लेकिन कुछ ऐसे खास दिन भी होते हैं जब तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए।
किस-किस दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए इसके बारे में हम आपको बता देते हैं।  प्रत्येक रविवार, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के समय तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। साथ ही
इन दिनों में और सूर्य छिपने के बाद तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। ऐसा करने से दोष लगता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Vastu tips about basil or tulsi plant