Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Shani Amawasya 2019: भूलकर भी...

Shani Amawasya 2019: भूलकर भी आज के दिन न करें ये काम, मिलेगा अशुभ असर

Shani Amawasya 2019:  शनिदेव जो कि कर्मफल दाता हैं, उनकी दृष्टि से कोई नहीं बच सकता। शनिदेव जब प्रसन्न होते हैं तो व्यक्ति को ढेर सारी खुशियां देते हैं, लेकिन जब कोई कुछ गलत करता है, तो उसे भी छोड़ते नहीं है। जानें ऐसे कौन से काम है जो नहीं करना चाहिए शनिश्चरी अमावस्या के दिन।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 04 Jan 2019, 18:54:04 IST

Shani Amawasya 2019: आज पौष कृष्ण पक्ष की अमावस्या और शनिवार का दिन है। उड़ीसा में पौष अमावस्या को वकुला अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अमावस्या तिथि कल सुबह 06:58 तक रहेगी। वैसे तो अमावस्या हर महीने में ही आती है, लेकिन शास्त्रों में शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या का बड़ा ही महत्व है। शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या के नाम से जाना जाता है और शनिश्चरी अमावस्या पर शनिदेव का प्रभाव रहता है।

शनिदेव जो कि कर्मफल दाता हैं, उनकी दृष्टि से कोई नहीं बच सकता। शनिदेव जब प्रसन्न होते हैं तो व्यक्ति को ढेर सारी खुशियां देते हैं, लेकिन जब कोई कुछ गलत करता है, तो उसे भी छोड़ते नहीं है। जानें ऐसे कौन से काम है जो नहीं करना चाहिए शनिश्चरी अमावस्या के दिन।

 

  • अमावस्या के दिन मांस-मंदिरा से कोसों दूर रहना चाहिए।
  • इस दिन तामसिक वस्तुओं से दूरी बनाकर रखें।
  • शास्त्रों में चौदस, अमावस्या और प्रतिपदा को शारीरिक और मानसिक पवित्रता का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी गई है।
  • इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचें।
  • किसी भी गरीब या फिर लाचार का अपमान न करें।
  • श्मशान जाने से इस दिन बचे।

करें ये काम
शनिश्चरी अमावस्या का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिन शनि मंदिर में सुबह-सुबह जाकर तिल और तेल जरुर अर्पण करें। इसके साथ ही ऊं शं शनैश्चराय नम: व्रत का जाप करें। इसके साथ ही इस दिन तिल, देल, काला कपड़ा आदि का दान देना शुभ होता है। 

Monthly Rashifal January 2019: जनवरी 2019 में इन्हें मिलेगा धनलाभ वहीं ये लोग रहेंगे परेशान

Surya Grahan 2019: 5 जनवरी की शाम से लग रहा है सूर्य ग्रहण का सूतक, भूलकर भी न करें ये काम

Shani Amavasya 2019: शनि अमावस्या के दिन करें ये खास उपाय, मिलेगा कुंडली दोष और ग्रहों के दोष से निजात

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन