Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chaitra Navratri 2019: अष्टमी,रामनवमी और नवरात्र...

Chaitra Navratri 2019: अष्टमी,रामनवमी और नवरात्र समापन की तिथि को लेकर है असमंजस, तो जानें किस दिन होगा कौन सा व्रत

6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई थी। जिसका समापन को लेकर थोड़ा सा असंजस पैदा हो रहा है। कोई कह रहा है कि 13 को रामनवमी है तो कोई कह रहा है 14 को है। अगर आप भी इसी को लेकर परेशान है तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आखिर किस दिन होगा नवरात्र समाप्त।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 12 Apr 2019, 13:27:19 IST

धर्म डेस्क: 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई थी। जिसका समापन को लेकर थोड़ा सा असंजस पैदा हो रहा है। कोई कह रहा है कि 13 को रामनवमी है तो कोई कह रहा है 14 को है। अगर आप भी इसी को लेकर परेशान है तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आखिर किस दिन होगा नवरात्र समाप्त।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार अष्टमी तिथि 13 अप्रैल दोपहर पहले 11:42 पर ही समाप्त हो जायेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी जो कि 14 अप्रैल सुबह 09:36 तक रहेगी। इस प्रकार नवमी तिथि दो दिनों तक रहेगी और माधव कालनिर्णय के पृष्ठ 229 से 230 पर आया है कि जब नवमी दो तिथियों में हो और पहली तिथि के मध्याह्न में नवमी हो, तो नवमी का व्रत पहली तिथि को ही किया जाना चाहिए। चूंकि 14 को नवमी तिथि दोपहर होने से पहले ही सुबह 09:36 पर समाप्त हो जायेगी और 13 को नवमी तिथि दोपहर के समय रहेगी। अतः इस बार नवमी तिथि का व्रत भी अष्टमी तिथि के साथ, यानी आज ही के दिन किया जायेगा। (Ram Navami 2019: राम नवमी का व्रत करने से होगी मोक्ष की प्राप्ति, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि)

इसके साथ ही इस बात का ध्यान रहे नवमी तिथि का हवन 14 अप्रैल के दिन किया जायेगा और नवरात्र भी इसी दिन ही सम्पूर्ण होंगे।

Navratri Kanya pujan: जानें किस दिन कन्या पूजन करना होगा शुभ, साथ ही जानिए कन्या पूजन का शुभ महूर्त और पूजा विधि

Chaitra Navratri 2019: नवरात्र में इस कारण 13 अप्रैल को ही मनाई जाएगी रामनवमी

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Ram navami in navratri 2019 ramnavami date april is 13 april and navratri end in 14 april 2019: Chaitra Navratri 2019: अष्टमी,रामनवमी और नवरात्र समापन की तिथि को लेकर है असमंजस, तो जानें किस दिन होगा कौन सा व्रत