Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन के दिन...

Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन के दिन बहन करें ये खास उपाय, भाई को मिलेगी हर समस्या से निजात

रक्षाबंधन 2018: आज के दिन बहन भाई को कई समस्याओं से निजात दिलाता है। अगर आप भी अपने भाई को हर समस्या से निजात दिलाना चाहती हैं, तो इस दिन करें ये खास उपाय। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 24 Aug 2018, 12:36:15 IST

धर्म डेस्क: भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन 26 अगस्त को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बांध कर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है। वहीं भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं।

आज के दिन बहन भाई को कई समस्याओं से निजात दिलाता है। अगर आप भी अपने भाई को हर समस्या से निजात दिलाना चाहती हैं, तो इस दिन करें ये खास उपाय। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में। (Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन पर बन रहा है 4 साल बाद विशेष संयोग, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि )

नजर दोष से बचाने के लिए
आज रात को एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर, अपने भाई पर से सात बार वारकर आग में जला दें। इससे आपके भाई पर से सारे नजर दोष हट जायेंगे और आगे भी उसे कभी किसी की नजर नहीं लगेगी। (रक्षाबंधन 2018: इस दिन बहन भाई को बांधे राशिनुसार इस रंग की राखी, मिलेगा दुर्भाग्य से मुक्ति )

मानसिक रुप से बचाने के लिए
अगर आपका भाई मानसिक रूप से परेशान है, तो एक पानी वाला हरा नारियल लेकर अपनी गोद में रखें और चन्द्रमा के मूल मंत्र का जाप करें। मंत्र है-  
"ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः।"
इस मंत्र का 108 बार जाप करें और जाप करने के अगले चौबीस घंटे के अंदर उस नारियल को जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपके भाई की मानसिक परेशानी दूर होगी।

भाई की आर्थिक स्थिति
अगर आपके भाई की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उसके लिये आज के दिन रात के समय मीठे दूध में थोड़े-से चावल डालकर चन्द्रमा को अर्घ्य दें और अर्घ्य देते समय चन्द्रदेव के मंत्र का जाप करें-
‘ऊँ सोमेश्वराय नमः।’
आज के दिन ये उपाय करने से आपके भाई की आर्थिक स्थिति जल्द ही ठीक हो जायेगी।

भाई के फंसे पैसे बचाने के लिए
अगर आपके भाई का पैसा किसी के पास फंस गया है और वह देने का नाम नहीं ले रहा है तो आज के दिन कपूर का काजल बनाएं और लोहे की सलाई से उस काजल को लेकर एक कोरे सफेद कागज पर उस व्यक्ति का नाम लिखें, जिससे पैसा वापस लेना है। फिर उस कागज को मोड़कर एक भारी पत्थर के नीचे दबा दें। इससे जल्द ही आपके भाई का रूका हुआ पैसा वापस आ जायेगा। कपूर से काजल कैसे बनाना है, ये भी आपको बता देता हूं- दो मिट्टी के सकोरे लीजिये, उसमें से एक में कपूर डालकर जलाइए और जलाते समय दूसरा सकोरा उसके ऊपर ढक दीजिये। जब वह कपूर काला हो जाये तो उसमें सरसों का तेल डालकर, उसे उपाय के लिये इस्तेमाल कर लीजिए।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: raksha bandhan 2018 this day sister do these measure for your brother happiness and lucky life: Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन के दिन बहन करें ये खास उपाय, भाई को मिलेगी हर समस्या से निजात